< परिचय सत्र में छात्र-छात्राओं को दी जानकारी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News इग्नू में प्रवेश को कार्यक्रम शुल्क में मिलेगी छूट 

परिचय सत्र में छात्र-छात्राओं को दी जानकारी

इग्नू में प्रवेश को कार्यक्रम शुल्क में मिलेगी छूट 

चित्रकूट। गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में इग्नू परिचय सत्र का आयोजन किया गया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्व विद्यालय देश के अग्रणी विश्व विद्यालयों में से एक है। जिसकी स्थापना वर्ष 1985 में देश के सुदूर इलाकों एवं विभिन्न वर्गों के बीच गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गयी थी। इस संबंध मे इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ के क्षेत्रीय उप निदेशक डा. अनिल कुमार मिश्रा ने बताया कि इग्नू का हमेशा से प्रयास रहा है कि समाज के विभिन्न वर्गाें विशेषकर अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जन जातियों आदि के बीच शिक्षा की पहुँच को बढ़ाया जा सके।

बताया कि प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम शुल्क में छूट का प्रावधान किया है। उन्होंने कार्यक्रम शुल्क में छूट योजना का लाभ उठाने की अपील की है। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो पीएस मिश्र ने इग्नू के छात्र-छात्राओं को प्रत्येक संभव सुविधा महाविद्यालय में उपलब्ध कराने की बात कही।

प्राचार्य ने यह भी बताया कि इग्नू संपर्क अभियान के तहत चित्रकूट के महन्तों को पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से जोड़ने की आवश्यकता है। इसके साथ ही चित्रकूट के जनजातीय बाहुल्य गांवों एवं जेल मंे बंद कैदियों को भी इग्नू पाठ्यक्रम से जोड़ने पर आवश्यकता जतायी। इग्नू कोआर्डिनेटर डाॅ धर्मेन्द्र सिंह महाविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रमों एवं छात्रों की समस्याओं व उपलब्धियो पर विचार रखे।

कार्यक्रम का संचालन डाॅ राजेश कुमार पाल सह समन्वयक इग्नू ने किया। इस अवसर पर प्राध्यापक डाॅ रामनरेश यादव, डाॅ अमित सिंह, डाॅ अमित कुमार सिंह, डाॅ अतुल कुमार कुशवाहा, डाॅ मुकेश कुमार, डाॅ वंशगोपाल, डाॅ नीरज गुप्ता, डाॅ राकेश कुमार शर्मा आदि उपस्थित रहे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें