< ग्रामीणों ने प्रधानपति पर दबंगई व भ्रष्टाचार का लगाया आरोप  Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News शिकायतों के बाद कार्यवाही न होने से प्रधानपति के बढ़े मन"/>

ग्रामीणों ने प्रधानपति पर दबंगई व भ्रष्टाचार का लगाया आरोप 

शिकायतों के बाद कार्यवाही न होने से प्रधानपति के बढ़े मनोबल

चित्रकूट। रामनगर ब्लाक के हन्ना बिनैका गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र सौपकर ग्राम प्रधानपति पर दबंगई व भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। कहा कि कई बार शिकायत करने के बावजूद कार्यवाही न होने से प्रधानपति का इस कदर मनोबल बढ़ा है कि अब वह धमकियां देकर परेशान करने में आमादा है। जिससे वह लोग दहशत में हैं। 

गुरुवार को कलेक्ट्रेट आए हन्ना बिनैका गांव के करीब दो दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने डीएम व एसपी को सौपे शिकायती पत्र में बताया कि गा्रम पंचायत में 72 आवास व 699 शौचालय प्राप्त हुए हैं। आरोप लगाया कि दबंग प्रधानपति मिथलेश राय त्रिपाठी ने सभी आवास लाभार्थियों से दबाव बनाकर अधिकारियों को सुविधा शुल्क देने के नाम पर पांच-पांच हजार रुपये बतौर रिश्वत वसूली है।

इतने में भी संतुष्टि नहीं मिली तो 72 आवास के लाभार्थियों की 90 कार्य दिवस की मनरेगा मजदूरी का करीब 16-16 हजार रुपए गबन कर लिया गया है। इसके अलावा आवास के साथ बने शौचालयों का मिलने वाला 12-12 हजार रुपये किसी भी पात्र लाभार्थी को नहीं दिया गया। ग्रामीणों ने कहा कि शौचालय की धनराशि का व्यापक पैमाने पर दुरुपयोग कर बंदरबाट किया गया है जो जांच के दायरे में है। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले चार अक्टूबर को प्रधानपति के भ्रष्टाचार से पीड़ित लाभार्थियों ने शपथ पत्र देकर शिकायत की थी, परन्तु अभी तक किसी प्रकार की जांच न होना हास्यास्पद है।

कहा कि शिकायत से बौखलाया दबंग प्रधानपति द्वारा गुर्गों के साथ मिलकर गालीगलौज व जान से मारने की धमकियां दी जा रही है। जिससे वह लोग दहशत में है। ग्रामीणों का आरोप है कि करीब दो सौ पुराने बने शौचालयों की पुताई कर लाभार्थियों का नाम आदि लिखकर फोटो अपलोड व एमआईएस कराकर धनराशि अवैध रूप से हड़प ली गई है।

जो शौचालय धरातल में हैं भी या तो मानक के विपरीत बने हैं या निर्माणाधीन हैं। जबकि धनराशि का आहरण कर लिया है। कई शौचालय तो प्रधानपति ने चहेतों के एक या दो किमी दूर खेतों में बनवा दिए हैं। इसके अलावा कुछ शौचालय ग्राम समाज की जमीन में बनाए गए हैं जो उपयोग में नहीं है। 

ग्रामीणों ने उच्चाधिकारियों को दिए शिकायती पत्र में मामले को बेहद गंभीरता से लेकर बारीकी से उच्च स्तरीय जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की मांग की है। इस मौके पर माताबदल, बिनीत कुमार, रमेश कुमार, ओंकारनाथ, लखन प्रजापति, दिलीप यादव, इन्द्रेश कुमार, शिवगोविन्द, दीपक तिवारी, रेखा देवी, धर्मेन्द्र कुमार, रामनरेश, श्यामलाल, हरि प्रसाद, रामबाबू शुक्ला, अमित कुमार, भइयालाल, रजवन्ती, सुशीला देवी, बिनीत रैदास, साधूशरण आदि ग्रामीण मौजूद रहे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें