< नवरात्र के पहले दिन माई के जयकारों से गूंजा शहर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News सुबह से शुरू हुआ पूजा पाठ का दौर

माई की नगरी"/>

नवरात्र के पहले दिन माई के जयकारों से गूंजा शहर

सुबह से शुरू हुआ पूजा पाठ का दौर

माई की नगरी कहे जाने वाले दतिया नगर में नवरात्र का सुरूर सिर चढ़कर बोल रहा है। नवरात्र के पहले दिन बुधवार को शहर के प्रमुख मंदिरों में माई के विभिन्न रूपों के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इसके साथ ही शहरवासियों ने शारदेय नवरात्र के अवसर पर कई स्थानों पर पंडाल सजाकर भी माता की मूर्ति स्थापित कर पूजा अर्चना की। वहीं नौ दिनों वृत रखने वालों ने अपने घरों में भी मां की घट स्थापना कर विधान से पूजा कर वृत शुरू किए।

नवरात्र के पहले दिन से ही शहर की गलियां मां के भाजनों से गुंजायमान हो उठी। सुबह से ही लोगों ने मंदिरों में पहुंचकर जयकारे लगाने शुरू कर दिए। वहीं पूजा पाठ का दौर दिन भर चलता रहा। इस अवसर पर शहर के प्रमुख मंदिरो में खासी भीड़ देखने को मिली। लोग अल सुबह से ही मंदिरों के बाहर माता के दर्शनों के लिए लाइन लगाकर खड़े हुए थे। इन कतारों में शहरवासियों के साथ शहरबाहर से आए लोग भी शामिल थे। वहीं इन लाइनों में कई वीआइपीयों को भी खड़े देखा गया। इस दौरान पीताम्बरा, बड़ी माता सहित अन्य मंदिरों पर भारी भीड़ रही।

नवरात्र के चलते सुबह से ही मंदिरों के पट खोल दिए गए। अन्य दिनों की अपेक्षा मंदिरों की साफ सफाई और जल्दी कर दी गयी। इस दौरान मंदिरों की सफाई के साथ ही मंदिरों पर विशेष साजोसज्जा की गयी। वहीं मंदिर में विशेष प्रकाश आदि से भी सजाया गया। मंदिरों में विशेष कार्यक्रम किए गए। वहीं कई मंदिरों पर भक्तों द्वारा भंडारे का भी आयोजन किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने प्रसादी ग्रहण की।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें