< नवरात्रि शुभारंभ: पाण्डालों में स्थापित हुई दुर्गा प्रतिमायें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News सवेरे से मंदिरों में देवी भक्तों का लगा तांता

नवरात्रि शुभारंभ: पाण्डालों में स्थापित हुई दुर्गा प्रतिमायें

सवेरे से मंदिरों में देवी भक्तों का लगा तांता

नवरात्रि पर्व पर जिस प्रकार समूचे बंगाल क्षेत्र में मां जगदम्बे की विभिन्न कलाओं की मूर्तियां स्थापित कर विधिविधान से पूजन किया जाता है उसी प्रकार चित्रकूट परिक्षेत्र में सैकडों जगह देवी प्रतिमायें पाण्डालों में स्थापित की गई है। नवरात्रि के प्रथम दिन देवी शैलपुत्री का विधिवत पूजन किया गया।

यह जानकारी देते हुये भागवताचार्य नवलेश दीक्षित ने बताया कि इस वर्ष शारदीय नवरात्रि महासंयोग के साथ प्रारंभ हुई है। मां जगदंबा पालकी में बैठकर आएंगी और पालकी में ही बैठकर जाएंगी। नवरत्रि के नौ दिन सुख समृद्धिदायक होंगे। अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की बुधवार को शारदीय नवरात्र का आरंभ हुआ। शारदीय नवरात्र शक्ति मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का पर्व है। देवीपुराण में नवरात्रि में भगवती के आगमन व प्रस्थान के लिए वार अनुसार वाहन बताये गए है।

आगमन व गमन जनजीवन के लिए हर प्रकार की सिद्धि देने वाला है। सवेरे से घट स्थापना के साथ शक्ति उपासना का पर्व काल शुरु हुआ। हस्त नक्षत्र में यदि देवी आराधना का पर्व शुरू हो तो यह देवीकृपा व ईष्ट साधना के लिए विशेष रूप से शुभ माना जाता है। बताया कि इस नवरात्रि में चन्द्र ग्रहण पड रहा है। जिसके चलते मां दुर्गा के नौ दिनों में अद्भुत संयोग बने रहेंगे। बुधवार को तडके से देवी मंदिरों में भक्तों ने देवी प्रतिमाओं में जल चढ़ाकर विधिविधान से पूजन अर्चन किया। देवी जयकारों व घंटों की गूंज मंदिरों में गूंजती रही। शाम को देवी पाण्डालों में वैदिक मंत्रोच्चारण व हवन पूजन हुआ। इस दौरान मां जगदम्बे के दर्शन को भक्तों का तांता लगा रहा है। नवरात्रि पर्व के चलते पुलिस व्यवस्था रही।
 

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें