< ईवीएम के साथ वीवीपेड मशीन सभी बूथों पर लगेगी: लू Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News आगामी निर्वाचन में सभी ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपेड सभी बूथों पर "/>

ईवीएम के साथ वीवीपेड मशीन सभी बूथों पर लगेगी: लू

आगामी निर्वाचन में सभी ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपेड सभी बूथों पर लगाई जायेगी। ईवीएम मशीनों में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नही है। यह बात बुधवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश एल वेकेंटेश्वर लू ने राजकीय ऐलोपेथिक मेडिकल कालेज बांदा में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। श्री लू यहां स्वीप तथा निर्वाचन साक्षरता क्लब की मण्डल स्तरीय कार्यशाला में भाग लेने आये थे।

उन्होने कहा कि इस समय निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इस कार्य में ऐसे व्यक्ति जिनकी उम्र 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष होगी उनके नाम जोड़े जायेगे। इसके साथ ही जिन व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है तथा जो व्यक्ति किसी वजह से दूसरी जगह चले गये है उनके नाम मतदाता सूची से काटे जायेगें। निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन पाठशाला तथा निर्वाचन साक्षरता क्लब का गठन कराये जाने के निर्देश दिये तथा यह लोग निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य तथा मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य करेंगें। उन्होने कहा कि मतदाताओं को मताधिकार का महत्व समझाने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही समाज के गणमान्य व्यक्ति व बुद्धजीवी नागरिक लोकत़न्त्र को मजबूत करने में सक्रिय सहभागिता करें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य की विभिन्न मापदण्डों के आधार पर विस्तार से समीक्षा की जायेगी। प्रेस वार्ता में अपर आयुक्त प्रशासन डीएस उपाध्याय, उपजिला निर्वाचन अधिकारी संतोष कुमार सिंह, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या एस एन त्रिपाठी, उपनिदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव मौजूद रहे।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें