< राष्ट्र पिता महात्मा गांधीजी जी की 150 वें जन्मदिवस Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News लौटा दो मेरे सपनो का भारत
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से स"/>

राष्ट्र पिता महात्मा गांधीजी जी की 150 वें जन्मदिवस

लौटा दो मेरे सपनो का भारत
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से सम्बद्ध मॉडर्न कॉलेज कमला मॉडर्न नर्सिंग इंस्टिट्यूट एवं मॉडर्न महाविद्यालय कोछाभावर कानपुर रोड़ए झाँसी में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

जिसमें डॉ विनोद मिसुरिया जी ने दीप प्रज्वलित कर राष्ट्र पिता महात्मा गांधीजी एवं लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर माल्यार्पण किया तत्पश्चात राम धुन के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ माइम एवं नाट्य मंचन द्वारा महात्मा गांधीजी के आदर्शो को याद कर  शान्ति स्वच्छता एवं अहिसां परमो धर्मः का पाठ पढ़ाते हुए इमानदारी से सत्य के मार्ग पर चलने का मार्ग दिखाया वहीं रघुपति राघव राजा राम पतित पावन सीताराम ईश्वर अल्हा तेरो नाम की मधुर धुन ने पुरे सभागार को भक्तिमय कर दिया।

स्वच्छता अभियान को नाट्य रुपान्तरण के द्वारा मूर्त रूप में प्रकट किया तथा देश को कचरा मुक्तए खुले में शोच मुक्तए बनाने का संकल्प लिया व स्वदेशी अपनाने व विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार करनेए भोजन दृ खाद्यपदार्थ को बर्बाद न कर गांधीजी के सपनो का भारत बनाने की शपथ ली गाँधी जयंती के आयोजन में मॉडर्न ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूसंस के छात्र.छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और अतिउत्साह के साथ कार्यक्रम को सफल बनाया।     

मॉडर्न कॉलेज के प्राचार्य डॉ असद अहमद जी ने कहा कि गांधीजी के आदर्शो को हमें पूर्ण रूप से आत्मसात करने की आवश्यकता हे जिससे उनके सपनो का भारत निर्मित हों आने वाले समय में विश्व स्तर पर गांधीजी के शान्ति एवं अहिसां के सिधान्तों के द्वारा इंसानियत को जोड़ने की कवायत की जा रही हे 21वी सदी में गाँधी जी के विचार उतने ही जरुरी हे जितने उनके समय में थे दुनिया जिन चुनोतियो का सामना कर रही हे गाँधी जी के विचारों में . सपनोँ में उन सब का समाधान हे।  

कार्यक्रम में रोबिन जोसफए इंजी एस के जयसवाल अनिल पाण्डेय उपस्थित रहे वही मॉडर्न ग्रुप के शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने पूरी व्यवस्था को संभाला व कार्यक्रम को सफल बनाने में मह्त्वपूर्ण योगदान दिया।  
    प्रबंधक 
    अनिल पाण्डेय

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें