< हवा की नमी से 24 घंटे में डेढ़ हजार लीटर पानी बनाएगी मशीन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News हवा में मौजूद नमी से पानी बनाने वाली प्रदेश की पहली मशीन का गुरु"/>

हवा की नमी से 24 घंटे में डेढ़ हजार लीटर पानी बनाएगी मशीन

हवा में मौजूद नमी से पानी बनाने वाली प्रदेश की पहली मशीन का गुरुवार को जिले के हरदुआ मानगढ़ गांव में सांसद प्रहलाद पटेल ने शुभारंभ किया। दो लाख रुपए लागत की यह मशीन इजराइल से आई है। जिसे देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रयोग किया जा रहा है। यह मशीन 24 घंटे में डेढ़ हजार लीटर पानी बनाएगी।

मशीन का लोकार्पण कर इसे पंचायत को समर्पित कर दिया गया। अभी ग्रामीणों को नि:शुल्क पानी दिया जाएगा, लेकिन आगे चलकर शासन इसका शुल्क निश्चित करेगा। जबेरा जनपद के इस गांव में जल स्तर काफी नीचे पहुंच गया है। यहां जल संकट की सूचना मिलने पर सांसद प्रहलाद पटेल ने नलकूप खनन कराया था, लेकिन काफी गहराई के बाद भी पानी नहीं मिला। 

समस्या की सूचना सांसद के भाई पीएचई राज्यमंत्री जालम सिंह को हुई और उन्होंने विभाग को मशीन खरीदने के लिए प्रस्ताव तैयार करने निर्देश दिए। तीन माह पहले गांव पहुंची मशीन को लगातार टेस्टिंग के बाद अब चालू कर दिया गया है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें