< सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना पड़ेगा मंहगा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना पड़ेगा मंहगा

विद्यालयों पर लगायें तम्बाकू मुक्त विद्यालय का बोर्ड: डीएम

जिला स्तरीय डीएलसीसी व लॉ इन्र्फोसमेन्ट की बैठक संपन्न

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अधिकारियो की डी.एल.सी.सी., लॉ इन्र्फोसमेन्ट की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के साथ समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी कार्यालयाध्यक्षों का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी किया गया। सर्वप्रथम सीएमओ डा.प्रताप सिंह द्वारा समस्त अतिथिगणों का स्वागत किया गया। तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा दीप प्रजव्वलन कर कार्यशाला/बैठक का शुभारम्भ किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा आज की मीटिंग/कार्यशाला का मुख्य उद््देश्य बताया गया। उन्होने कोटपा एक्ट-2003 के प्रभारी संचालन हेतु कहा। इसके बाद नोडल अधिकारी एन0टी0सी0पी0 द्वारा पावर प्वाइंट पर राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में सभी लोगों को अवगत कराया गया। उन्होने अपने प्रजेन्टेशन में गेट-2 के डाटा को प्रभावी ढंग से रखा। कोटपा एक्ट 2003 की विभिन्न धाराओं के बारे में भी अवगत कराया।

अधिनियम की धारा-4 के अनुसार च्नइसपब च्संबम जैसे-स्टेशन, बस स्टैण्ड, होटल, विद्यालय, कॉलेज या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करना वर्जित है। धारा-6 अ के बारे में विस्तार से बताया गया कि 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोगों को धू्रमपान सम्बन्धी सामग्री बेचना व उनसे बिकवाना दोनों ही अधिनियम का उल्लंघन माना जायेगा। धारा-6 ब के अन्तर्गत विद्यालय के 100 गज की परिधि में कोई भी धू्रमपान की दुकान नहीं होना चाहिये तथा विद्यालय के मुख्य द्वार पर अधिनियम में बताये गये अनुसार तम्बाकू मुक्त विद्यालय का बोर्ड लगा होना चाहिये।

धारा-5 के अन्तर्गत किसी भी विज्ञापन प्रोत्साहन के बारे में बताया गया। सभी उपस्थित प्रतिभागी अधिकारियों केा जुर्माने की रसीद की बुकलेट एवं चालान बुक की एक-एक बुकलेट, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की दिगदर्शिका, हैण्डविल्स तथा लर्निंग सामग्री पेड, पेन, फोल्डर में सभी को प्राप्त करायी गयी। इसके पश्चात अन्य कानूनों जैसे जूबिनायल एक्ट, खाद्य एक्ट, पोईजन एक्ट एवं अन्य एक्ट के बारे में पावर प्वाइंट पर एक प्रजेन्टेशन डा0 रिजु दुबे फिजियोथेरेपिस्ट जिला चिकित्सालय द्वारा बताया गया। इसके पश्चात तम्बाकू परार्मश केन्द्र जिला चिकित्सालय में पदस्थ श्रीमती मंजूलता यादव साईक्लॉजिस्ट द्वारा काउंसलिंग फोकल ग्रुप डिस्कशन के बारे में अवगत कराया गया। कु0 शालिनी दीक्षित क्यू0आई0मेन्टर द्वारा पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जिला तम्बाकू प्रकोष्ठ द्वारा अभी तक की गयी कार्यवाहियों, स्वास्थ्य कैम्पों, प्रदर्शनियों, मेलों में जो स्टॉल लगाये गये उनके बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।

डी0एल0सी0सी0 की बैठक कराने का मुख्य उद्देश्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण उ0प्र0 शासन के अध्यक्षता में दिनांक 05.07.2018 को आयोजित बैठक में दिये गये निर्देशों का अनुपालन कराने से सम्बन्धित था। सभी प्रतिभागियों को फाईल फोल्डर में उक्त कार्यवृत्ति की प्रतिलिपि अनुपालन कराने हेतु दी गयी। कार्यवृत्ति में दिये गये निर्देशों को भी पावर प्वाइंट पर दिखाया गया व सभी विभागों से अनुपालन करने हेतु अपेक्षा की गयी। यलो लाईन केम्पेन के बारे में विस्तार से बताया गया तथा 15 अगस्त को झण्डा वन्दन के साथ तम्बाकू से आजादी विषयक शपथ ग्रहण कराने के बारे में निर्देशित किया गया। बैठक में तम्बाकू से आजादी विषयक सभी को फ्लैक्स बेनर एवं धू्रमपान निशेध क्षेत्र हेतु एक नोडल अधिकारी नामित करने विषयक बेनर भी दिया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा बैठक/कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये आश्वासन दिया गया कि कोटपा एक्ट 2003 की विभिन्न धाराओं एवं अधिनियम की मंशानुसार शत-प्रतिशत अनुपालन कराया जायेगा। उन्होने कहा कि जन जागरूकता पैदा करने हेतु और अधिक प्रचार-प्रसार कि आवश्यकता है।

जिलाधिकारी द्वारा अपने सम्बोधन में निर्देशित किया गया कि इसी तरह की कार्यशालायें ब्लॉक स्तर पर ग्राम पंचायत स्तर पर की जायें। लोगों को तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में सरल भाषा में समझाया जाये। उन्होंने कहा कि इस कार्य में सभी विभागों को सम्मलित होना पड़ेगा तभी हम लक्ष्यों को पूर्ण कर सकते है। उन्होनें इस बात पर चिन्ता व्यक्त की कि बन्देलखण्ड के इस क्षेत्र में, जहॉ लोग अभी बहुत पिछड़े हैं, जागरूकता की कमी है, उस खाई को पूरा करना पड़ेगा। इस हेतु तम्बाकू नियंत्रण की टीम को बहुत मेहनत करने की आवश्यकता होगी। उन्होने स्पष्ट निर्देश दिये कि कार्यक्रम को नीचे तक ले जाना पड़ेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि वह अपने अधीनस्थ समस्त प्रधानाचार्यों को निर्देशित करें कि वह अपने विद्यालय में धूम्रपान निशेध क्षेत्र का बोर्ड लगायें और विद्यालय की 100 मीटर परिधि के अन्दर यदि कोई तम्बाकू उत्पाद बेचता है तो उसकी शिकायत करें। अन्य सभी कार्यालयों के कार्यालयाध्यक्षों को भी निर्देशित किया गया कि वह भी अपने कार्यालय परिसर में धूम्रपान निषेध का बोर्ड निर्धारित प्रारूप के अनुसार ही लगायें एवं उल्लंघन करने वालें से नियमानुसार जुर्माना बसूल कर ट्रेजरी में जमा करायें।

जिलाधिकारी द्वारा सचिव के कार्यवृत्त में दिये गये निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करने हेतु सभी को निर्देश दिये गये। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी विद्यालयों, सभी होटलों, सभी सार्वजनिक स्थानों को धू्रमपान मुक्त किया जाये। यलो लाईन केम्पेन को प्रभावी ढंग से चलाये जाने हेतु निर्देश दिये गये। सभी विभागों को 15 अगस्त को झण्डा रोहण के समय शपथ ग्रहण कराये जाने हेतु निर्देश दिये।

इस दौरान एसपी डा.ओ.पी.सिंह, एडीएम योगेन्द्र बहादुर सिंह, सीडीओ शिवनारायण, डीडीओ, पीडी बलिराम वर्मा, समस्त एसडीएम उपस्थित थे। साथ ही कन्वर्जेन्स डिपार्टमेन्ट यथा खाद्य औशधि, आर0टी0ओ0, कृषि, वाणिज्य कर, जिला सूचना विभाग, शिक्षा विभाग, आई0सी0डी0एस, गृह विभाग, श्रम संसाधन, पर्यटन विभाग के सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित थे। स्वास्थ्य विभाग के समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला चिकित्साल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला महिला चिकित्सालय, समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व अन्य लोग भी उपस्थित थे।

About the Reporter

  • मोहम्मद नसीम

    जनपद ललितपुर में पत्रकारिता का एक लम्बा अनुभव लिए मोहम्मद नसीम की पारिवारिक पृष्ठभूमि भी इसी क्षेत्र से सम्बन्ध रखती है। राजनीतिक व सामाजिक मुद्दों पर इनकी गहरी पकड़ है।, ग्रेजुएट

अन्य खबर

चर्चित खबरें