< अमावस्या मेला के दौरान रखी जाये पैनी नजर: डीएम Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News एसपी ने सुरक्षा के कडे इंतजाम के दिए निर्देश

अमावस्या मेला के दौरान रखी जाये पैनी नजर: डीएम

एसपी ने सुरक्षा के कडे इंतजाम के दिए निर्देश

अधिकारियों को सौपी जिम्मेदारियां

जिलाधिकारी विशाख जी. की अध्यक्षता में श्रवण मास की अमावस्या मेला सकुशल, शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के संबंध में कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि श्रावण मास अमावस्या 11 अगस्त को है। जिसका मेला 10 से 12 अगस्त तक चलेगा। जिसमें लगभग चार या पांच लाख तक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अमावस्या मेला को सकुशल सम्पन्न कराने तथा शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने को तीन जोन व 12 सेक्टरों में बांटा गया है। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी विजय नारायण पाण्डेय को निर्देश दिये कि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी अमावास्या मेले में लगी है उनके पहचान पत्र बनवायें। कहा कि परिक्रमा मार्ग को मेला के पूर्व जांच करें और परिक्रमा मार्ग पर पड़े पत्थरों को हटवायें। क्षेत्रीय प्रबन्धक राज्य सड़क परिवहन अधिकारी से कहा कि कोई भी श्रद्वालु बस की छत पर नही बैठना चाहिए।

सिंचाई प्रखण्ड प्रथम से कहा कि बाढ़ की सम्भावना के नजर चलते हुये पूरी तैयारी रखें। पूर्व की भांति  विद्युत आपूर्ति व्यवस्था करें। परिक्रमा मार्ग व रामघाट में साफ-सफाई को कर्मचारियों की नियुक्ति की जायेे। मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि एम्बुलेंस और डाक्टरों की टीम लगायी जाती है वहां पूर्व की भांति लगायें। अधिशाषी अभियंता जल संस्थान से मेला अवधि के दौरान सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में समुचित जलापूर्ति की व्यवस्था के निर्देश दिये। पानी की टंकियो की सफाई व ब्लीचिंग पाउडर व क्लोरोक्विन डालें। परिक्रमा मार्ग पर दरी व चादरें बिछाकर व्यापार करने से रोकें। अभिभिहित अधिकारी खाद्य सामग्री की जांच करें। जीआरपी रेलवे अधिकारी को निर्देश दिये कि कोई भी श्रद्वालु ट्रेन की छत पर न बैठें।

पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार झा ने अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चैधरी से कहा कि मेला क्षेत्र में मेला कोतवाली, रामघाट एवं परिक्रमा मार्ग पर एक-एक खोया पाया केन्द्र व सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में एक नियत्रंण कक्ष की स्थापना की जाय। उन्होंने कहा कि  पुलिस फोर्स के कड़े इन्तजाम के साथ प्रत्येक स्थान पर पुलिस मौजूद रहे। उन्होंने प्रभारी कोतवाली से कहा कि किसी भी हालत में ओवर लोडिंग नही होना चाहिए। बैठक में संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें