< विदेशी विद्यार्थी दल ने महिला पत्रकार से की भेंट Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ग्रामीण और महिला पत्रकारिता में आने वाल चुनौती को जाने के मकसद स"/>

विदेशी विद्यार्थी दल ने महिला पत्रकार से की भेंट

ग्रामीण और महिला पत्रकारिता में आने वाल चुनौती को जाने के मकसद से मंगलवार को विदेशी विद्यार्थियों की 12 सदस्यीय टीम ने धर्म नगरी का भ्रमण किया। इस दौरान भ्रमणकारी दल ने बुन्देलखंड की महिला पत्रकार मीरा जाटव से एक दिवसीय प्रशिक्षण भी प्राप्त किया।

पुणे के महिन्द्रा युनाइटेड कालेज से आये 12 सदस्यीय भ्रमणकारी दल ने मंगलवार को धर्म नगरी का भ्रमण किया। शिक्षक आदित्य और पूर्वा की अगुवाई में नेपाल, चीन अर्जेन्टीना से आये विद्यार्थियों के दल ने  बुन्देलखंड़ क्षेत्र की महिला पत्रकार मीरा जाटव से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा चिन्हित 100 पिछड़े जिले और उत्तर प्रदेश में चिन्हित आठ पिछड़े जिलों में शामिल चित्रकूट में महिलाओं का पत्रकारिता क्षेत्र में काम करना अत्यंत चुनौतीपूर्ण है। खास तौर से दस्यु प्रभावित क्षेत्र में जाकर लोगों के बीच विश्वास पैदा करते हुए जनससमयाओं को उजागर करना साहस का कार्य है। जिसे महिला पत्रकार मीरा जाटव और उनकी टीम द्वारा बखूबी अंजाम दिया जा रहा है। ऐसे में उनकी टीम की चर्चें भारत में नही बल्कि भारत से बाहर अन्य देशों में होते है। इस टीम की कार्यशैली को नजदीक से देखने और समझने के लिये ही वह यहां आये है। पूर्व में भ्रमणकारी दल महोबा जिले में भी जा चुके है, किन्तु चित्रकूट में यह टीम पहली बार आयी है।

इस दौरान पत्रकार नाजनी रिजवी ने भी ग्रामीण क्षेत्रों में पत्रकारिता के अनुभव साझा किये। भ्रमणकारी दल में पाउला, मर्टिना, निकोल, सानिया, सौकत, शोल, कैन्डिल्या, शूकी आदि मौजूद रहे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें