< स्कूलों में नहीं बिजली कनेक्शन, पेड़ के नीचे बैठ रहे बच्चे Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News शिक्षा का स्तर सुधारने भले ही शासन के द्वारा कई योजनाओं का संचाल"/>

स्कूलों में नहीं बिजली कनेक्शन, पेड़ के नीचे बैठ रहे बच्चे

शिक्षा का स्तर सुधारने भले ही शासन के द्वारा कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा हो, लेकिन अभी कई सुविधाओं से छात्र वंचित हैं। ग्रामीण अंचलों में संचालित सरकारी स्कूलों में बिजली कनेक्शन जैसी सुविधा नहीं है। बच्चे स्कूल की खिड़की के सहारे आने वाली हवाओं के भरोसे ही पढ़ाई करने मजबूर हैं। बारिश के बाद पिछले तीन दिनों से पड़ रही गर्मी और उमस से छात्र परेशान हो रहे हैं। जिससे वे स्कूल के बाहर पेड़ की छांव के नीचे बैठने मजबूर हैं।

बनवार जनशिक्षा केंद्र अंतर्गत आने वाले शासकीय माध्यमिक स्कूल घटेरा की कक्षाओं में बिजली की व्यवस्था ना होने से बच्चे उमस भरी गर्मी से परेशान हो रहे हैं। घटेरा में हनुमान मंदिर के सामने बने चबूतरे पर मिडिल स्कूल की कक्षाएं लग रहीं हैं। एक साथ सभी बच्चों को पेड़ के नीचे बैठाने से अध्यापन कार्य भी प्रभावित हो रहा है। शिक्षिका जुबैदा बी ने बताया कि थोड़ी देर बारिश होने के बाद निकली धूप से बच्चे परेशान हो रहे हैं। क्योंकि उमस इतनी अधिक है वे कक्षाओं के अंदर बैठ ही नहीं पा रहे जिसका कारण है कक्षाओं में बिजली का न होना।

ग्राम पंचायत सरपंच वेदवती शर्मा का कहना है कि शासकीय स्कूलों में बिजली कनेक्शन होना बेहद जरूरी है। प्रयास किए जाएंगे कि शीघ्र ही घटेरा के स्कूलों में बिजली कनेक्शन कराया जाए। प्रधानाध्यापक सुरेंद्र कुमार जैन का कहना है कि स्कूल के कक्षों में काफी गर्मी होने के कारण अलग-अलग समूह में बच्चों को पेड़ के नीचे बैठा कर कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। बीआरसी आईएस ध्रुर्वे का कहना है कि शासकीय स्कूलों में बिजली कनेक्शन होने का कार्य जारी है। जबेरा ब्लॉक के अनेक स्कूलों में कनेक्शन हो चुके हैं, घटेरा के स्कूल में भी एक महीने के अंदर बिजली कनेक्शन करा दिया जाएगा।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें