< जंगलों में मिले मौरंग के अवैध डंप, कई के दावेदार गायब Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News मौरंग घाट भले बंद हो गए पर चोरी-छिपे होने वाले अवैध खनन पर अंकुश न"/>

जंगलों में मिले मौरंग के अवैध डंप, कई के दावेदार गायब

मौरंग घाट भले बंद हो गए पर चोरी-छिपे होने वाले अवैध खनन पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। माफिया ने मौरंग ले जाने के बजाए जंगलों में डंप कर आंख में धूल झोंकने की कोशिश की। इसकी पोल तब खुली जब एडीएम व एसडीएम ने गुप्त रणनीति तय कर छापेमारी के निर्देश दिए। कालपी व कदौरा में कई स्थानों पर ऐसे अवैध डंप पाए गए। पाली बगिया और गुलौली के जंगलों में बड़ी मात्रा में छिपा कर रखी गई मौरंग बरामद की गई, जिसे टीम ने सीज कर दिया। कई डंप ऐसे मिले, जिनका कोई दावेदार नहीं था।

सोमवार की दोपहर अपर जिलाधिकारी पीके ¨सह अचानक उपजिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। जहां पर एसडीएम सतीश चंद्र से विमर्श के बाद तहसील क्षेत्र में लगे अवैध मौरंग के डंपों को सीज करने के निर्देश दिए। जिस पर नायब तहसीलदार भान ¨सह टीम व कालपी तथा कदौरा पुलिस के साथ पाली गांव पहुंचे। यहां पर लगातार अवैध मौरंग के खनन की शिकायतें मिल रही थीं।

जहां पर गांव की तलैया के पास नरेश पुत्र लल्लू का अवैध मौरंग का डंप लगा पाया। वहीं रामनरेश के घर के सामने मुलायम पुत्र गो¨वद निवासी पाली का 130 घन मीटर अवैध मौरंग का डंप लगा था। इसी गांव में रामलखन पूर्व प्रधान के घर के समीप धर्मेंद्र पुत्र बाबू निवासी पाली का 40 घन मीटर का डंप लगा था। प्रशासन ने उक्त तीनों डंपों की नाप करवाकर सीज कर दिया। उसके बाद नायब तहसीलदार भान ¨सह पूरी टीम के साथ बगिया पहुंचे जहां पर मस्जिद के समीप अरमेन बेग पुत्र निजाम बेग छह घन मीटर व जार खां पुत्र असुलकैस के 60 व 30 घन मीटर, अंसार बेग पुत्र अमार बेग के घर के सामने क्रमश: छह व नौ घन मीटर व अनीस ठेकेदार के खेत में नौ घन मीटर, मजीत खां 15, ताहिर खां छह घन मीटर के अवैध मौरंग के ढेर पाए गए। मुहारी से काली दाढ़ी वाले रोड पर भी 30 व 12 घन मीटर के अवैध डंप मिले लेकिन इसकी सुपुर्दगी लेने वाला कोई नहीं मिला जिससे इन्हें सीज नहीं किया जा सका।

टीम ने सभी डंपों को पुलिस की सुपुर्दगी में दे दिया। टीम ने गुलौली के जंगल में भी अवैध मौरंग के डंप लगे पाए, जिन्हें भी चिह्नित किया गया। इस दौरान नायब तहसीलदार ने ग्रामीणों से कहा कि मौरंग के अवैध खनन व डंप की सूचना ग्रामीण नजदीकी थाने या अपने लेखपाल को दें। यदि ग्रामीण ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी भी इसमें संलिप्तता मानी जाएगी और कार्यवाही होगी। एसडीएम सतीश चंद्र ने बताया कि कार्यवाही जारी रहेगी। सड़क के किनारे व अन्य स्थानों पर लगे अवैध डंप सीज किए जाएंगे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें