< कार्ड दिखाते ही मिलेगा संबल योजना का लाभ Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने"/>

कार्ड दिखाते ही मिलेगा संबल योजना का लाभ

राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने सोमवार को भोपाल में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) में असंगठित श्रमिकों को पंजीयन प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि योजना से संबंधित कार्ड दिखाने के बाद तुरंत लाभ मिलेगा। जैसे ही आप स्कूल में कार्ड दिखायेंगे, आपकी फीस माफ होगी और अस्पताल में कार्ड दिखायेंगे तो दवाइयाँ निरूशुल्क मिलेंगी। श्री गुप्ता ने कहा कि सरकार गरीबी हटाने के लिये ठोस कदम उठा रही है। प्रदेश में 6 करोड़ लोगों को एक रुपये किलो की दर से गेहूँ और चावल दिया जा रहा है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में 28 लाख से अधिक कन्याओं को लाभान्वित किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाह योजना में कन्याओं के खाते में 25 हजार रुपये जमा करवाये जाते हैं। सामूहिक विवाह सम्मेलन का खर्च भी सरकार उठाती है। श्री गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2022 तक सभी आवासहीनों को मकान देने का लक्ष्य है। उज्जवला योजना में पूरे देश में अभी तक 4 करोड़ परिवारों को निरूशुल्क घरेलू गैस कनेक्शन दिये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि संबल योजना में पंजीकृत परिवार के बच्चों की पढ़ाई की पूरी फीस सरकार देगी। गर्भवती महिलाओं को 4000 रुपये और प्रसव के बाद 12 हजार रुपये दिये जायेंगे। श्रमिक की आकस्मिक मृत्यु पर 4 लाख रुपये दिये जायेंगे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें