< किसान आयोग का गठन कर लागू हो स्वामी नाथन रिपोर्ट Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News भाकियू ने धरना प्रदर्शन कर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

किसान आयोग का गठन कर लागू हो स्वामी नाथन रिपोर्ट

भाकियू ने धरना प्रदर्शन कर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आवाहन पर मुख्यालय में जिलाध्यक्ष राम सिंह पटेल के नेतृत्व व मण्डल सचिव बामकरण सिंह की अध्यक्षता में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन सदर तहसील में संपन्न हुआ। इसी क्रम में ही ब्लाक तहसील स्तरीय किसान पंचायत संपन्न हुई।

सोमवार को संपन्न हुई मासिक किसान पंचायत में जिले के किसानों के विभिन्न समस्याओं के समाधान को लेकर चर्चा की। इसके बाद प्रधानमंत्री संबोधित आठ सूत्रीय मांग पत्र एसडीएम को सौपा गया। सौपे गए ज्ञापन में मांग की है कि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दस वर्ष से अधिक के डीजल वाहनों पर लगाई गई रोक से किसानों के ट्रैक्टर, पंपिंग सेट, कृषि कार्यों में प्रयोग होने वाले डीजल इंजन को मुक्त किया जाये। केन्द्र सरकार के माध्यम से किसानों का केन्द्रीय एवं सहकारी बैंकों का कर्ज पूर्णतया माफ हो। किसान आयोग का गठन कर स्वामी नाथन रिपोर्ट लागू करायें। जिले में अन्ना प्रथा बीमारी की तरह है। जिस पर सरकार को ठोस उठाना चाहिये। गौशालाओं के निर्माण में हो रही अनियमितता से आगामी फसल भी सुरक्षित नहीं दिख रही। जिससे किसान फसल बोने से कतरा रहा है। जिले में अभी तक गौशालाओं में आये हुये बजट का कोई उपयोग नहीं किया। बिजली की दरों में की गई वृद्धि वापस ली जाये। 2013-14 से बिजली के बिल मनमानी तरीके से भेजे गये है। घरेलू व ट्यूब बेल कनेक्शन के बिल एक-एक माह का 15 से 20 हजार तक आ रहा है। जिससे किसान बिल जमा नहीं कर पा रहा। ऐसे में अविलम्ब संशोधन किया जाये। प्रदेश में नई नहरों के निर्माण एवं चैगामा नहर परियोजना व बुन्देलखण्ड-2 पंचनंदा बांध परियोजना अविलम्ब पूरा करें।

फसल का लाभकारी मूल्य भारत सरकार द्वारा हालही में खरीफ फसलों के मूल्य से किसान संतुष्ट नहीं है। किसानों की मांग एवं सरकार के वादे के अनुसार लागत में 50 प्रतिशत जोडकर मिले। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को वैधानिक दर्जा देते हुये समर्थन मूल्य से नीचे की खरीद को अपराध माना जाये। सभी मुख्य फसलो, फलो, सब्जी व दूध को न्यूनतम समर्थन मूल्य के आधीन करें। किसान परिवार में से आत्महत्या करने पर परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी एवं सभी प्रकार के कर्ज माफ हो। इस अवसर पर उदितनारायण सिंह, अरुण कुमार पाण्डेय, रामकरण सिंह, हरबक्श सिंह, शैलेन्द्र सिंह, शिवदयाल बघेल, नीलकंठ द्विवेदी, नरेश सिंह, राजकिशोर सिंह, निर्मला देवी, रामेश्वर सिंह, विजय, शिव सिंह, कमलेश सिंह आदि मौजूद रहे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें