< मेला सकुशल संपन्न कराने को अधिकारियों को सौपी जिम्मेदारी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News डीएम ने बैठक कर व्यवस्थायें चुस्त-दुरुस्त रखने के दिये "/>

मेला सकुशल संपन्न कराने को अधिकारियों को सौपी जिम्मेदारी

डीएम ने बैठक कर व्यवस्थायें चुस्त-दुरुस्त रखने के दिये निर्देश

जिलाधिकारी विशाख जी. की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियो के साथ अमावस्या मेले की बैठक सम्पन्न हुई। मेला 12 से 14 जुलाई तक चलेगा। जिसमें तीन से चार लाख श्रद्वालुओं के आने की सम्भावना है। शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने व श्रद्वालुओं की भीड़ को दृष्टिगत रखते हुये सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में अधिकारियो की ड्यिूटी लगायी गयी है।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी कर्वी से कहा कि मेला ड्युटी में जो प्रशासनिक व पुलिस विभाग के अधिकारी लगाये जाते है उनका एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाये। ताकि एक दूसरे से सम्पर्क बना रहे। जिन अधिकारियों की जिस स्थान पर ड्युटी लगायी जाती है उन्हें वहीं लगाया जाये। उन्होने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि रामघाट एवं परिक्रमा क्षेत्र में साफ-सफाई तथा खोया पाया केेन्द्र, पूर्व की भांति अस्थायी शौचालय स्थापित कराये जायें। नगर पालिका के अधिकारी से कहा कि परिक्रमा मार्ग में जहां पर लाइट की व्यवस्था कम है उसे पूर्ण करें। रामघाट में साबुन, तेल शैम्पू व पालीथीन को पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया जाये। इसमें पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मिलकर कार्य करें और सभी दूकानदारों को निर्देश भी दें कि वे अपने दुकान के सामने डस्टबिन अवश्य रखें। अधिशाषी अभियंता विद्युत से कहा कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति होना चाहिए। रानीपुर भट्ट के विद्युत उपकेन्द्र व कन्ट्रोल रूम में सहायक अभियंता की ड्युटी लगायी जाये। परिक्रमा मार्ग में लगाये गये अधिकारियों, कर्मचारियों की सूची कन्ट्रोल रूम में उपलब्ध करें। पेयजल व्यवस्था की जानकारी अधिशाषी अभियंता जल संस्थान ने बताया कि परिक्रमा क्षेत्र में 14 टंकी बनी हैं और 23 हैण्डपम्प हैं जो चालू हालत में हैं। चिन्हित स्थानों पर टैंकर भी लगाये जायेंगे। परिवहन विभाग से कहा कि टैम्पों पर रेट लिस्ट चस्पा करवाई जाये। निर्धारित रेट से ज्यादा किराया न ले सकें।

सिंचाई विभाग के अधिकारी से कहा कि रामघाट की सीढियों की साफ-सफाई कराकर बैरीकेटिंग करायी जाये। नाव पर बैनर, गोताखोर के साथ लगायें, क्योंकि इस बार नदी का जल स्तर काफी नीचे चला गया है। अभिहित अधिकारी से कहा कि मेला क्षेत्र मे लगने वाली खान पान की दुकानें चेक करें। मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि मेला क्षेत्र मे निर्धारित स्थानों पर एम्बुलंेस व डाक्टरो की टीम लगायी जाये। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति बैरियर व बस स्टैण्ड बनाये जायें। परिक्रमा मार्ग में दूकानदार का कब्जा नही होना चाहिए। जहां पर पत्थर आदि टूटे-फूटे हैं व लेटी परिक्रमा की बैरीकेटिंग तोड़ी गई है उसे पैक करायें। जिससे लेटी परिक्रमा करने वाले व्यक्तियों को असुविधा न हो। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार झा ने कहा कि मेला को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जायेगी। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चैधरी, अपर जिलाधिकारी विजय नारायण पाण्डेय, उप जिलाधिकारी कर्वी इन्दुप्रकाश, मऊ सौजन्य कुमार, मानिकपुर संदीप कुमार, अधिशाषी अभियंता, जल संस्थान, जल निगम, सिंचाई, क्षेत्राधिकारी कर्वी सहित संबंधित अधिकारी, थानाध्यक्ष, ग्राम प्रधान खोही के प्रतिनिधि अरूण कुमार त्रिपाठी उपस्थित रहे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें