< यातायात नियमों का पालन कर बचाये अपना अनमोल जीवन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर जितेंद्र कुमार दुबे ने कहा कि मानव जी"/>

यातायात नियमों का पालन कर बचाये अपना अनमोल जीवन

पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर जितेंद्र कुमार दुबे ने कहा कि मानव जीवन सबसे अनमोल है। लेकिन जन जागरूकता अभियान निरंतर चलाए जाने के बाद भी निजी वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने से प्रतिदिन सड़क हादसों में लोग जान गंवा रहे हैं। वाहन चालकों को अपनी और दूसरों की जिंदगी बचाने के लिए यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। तेज स्पीड, नशा और नींद से वाहन चालकों को बचना चाहिए।

सीओ सदर सहायक संम्भागीय परिवहन विभाग के तत्वावधान में चालकों के लिए आयोजित रिफ्रेशर कोर्स में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसका प्रमुख कारण यातायात नियमों की अनदेखी है। यातायात पुलिस, सहायक संम्भागीय परिवहन विभाग द्वारा निरंतर जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बावजूद वाहन चालक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। कहा कि नियमों का पालन कर वाहन चालक समाज एवं राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का सम्यक रूप से निर्वाहन कर सकते हैं। एआरटीओ प्रवर्तन राजेश कुमार यादव ने कहा कि बडे वाहनों में ओवरलोडिंग के साथ ही नशे का सेवन कर वाहनों का संचालन, तेज स्पीड और नींद दुर्घटनाओं का बड़ा कारण है। वाहन चालक नियमों का कड़ाई से पालन करें और आंखों की जांच के साथ ही वाहनों की समय-समय पर जांच कराएं।

एआरटीओ प्रशासन महेंद्र प्रताप सिंह ने स्कूली वाहन चालक के साथ ही ट्रक, बस, आटो रिक्शा, ई-रिक्शा चालकों को यातायात नियमों एवं वाहनों की यांत्रिक एवं तकनीकी विशिष्टियों के बारे में सूक्ष्म जानकारियां दीं। इस मौके पर संत जोसफ्स, सार्इं कालेज, ज्ञानस्थली, सरस्वती विद्या मंदिर के बस चालकों के साथ बस आॅपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार सोनी, ट्रक आपॅरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अल्ताफ हुसैन सहित अन्य वाहन चालक मौजूद रहे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें