< जिसका इंतजार था वे मानसून आखिर आ ही गया Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News इंतजार के बाद आखिर आ ही गया मानसून

जिसका इंतजार था वे मानसून आखिर आ ही गया

इंतजार के बाद आखिर आ ही गया मानसून

जिसका इंतजार था वे मानसून आखिर आ ही गया। पन्द्रह दिन देरी से आये मानसून ने सबको सराबोर कर दिया। गर्मी की तपिश से उबल रहे जनमानस ने तेज बारिश के बाद राहत की सांस ली। कल देर शाम तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से मौसम की हवा और फिजा बदल गई  जिससे जनता राहत में रही। बच्चों और युवाओं ने बारिश का आनन्द उठाया। अन्नदाता को भी इस बारिश से फायदा हुआ है। खेतों में पानी लगाते-लगाते किसान की फसलों की लागत काफी बढ़ चुकी थी।

बारिश के बाद से किसान भी राहत महसूस कर रहा है। फसलों में सिंचाई की लागत से किसानों का घाटा पहले ही बढ़ गया है अब बारिश के सहारे खेती करने वाले किसानों के चेहरों पर राहत की लकीरें उभर रही हैं। इससे पूर्व बारिश की आस में किसानों की आंखें पथरा रही थीं। पन्द्रह दिन बाद ही सही आखिर फसलों और खेतों को भी राहत मिल ही गई। पहली बारिश से धान की फसलों को काफी फायदा हुआ है। अभी तक धान की रोपाई से लेकर पहली गुड़ाई तक पानी की कमी से खेतों में किसानों के माथे का पसीना चू रहा था। बारिश के इंतजार में डीजल पर सिंचाई आधारित हो गई थी। महंगाई के इस दौर में पारंपरिक सिंचाई की आस किसानों ने छोड़ दी थी। गरीब किसानों की परेशानियां बढ़ रही थीं लेकिन कल की बारिश से खेतों में नई जान दौड़ गई।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें