< लीकेज से बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जल संरक्षण को लेकर तमाम जागरूकता व कवायदों के बाद भी कुछ लोगों म"/>

लीकेज से बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी

जल संरक्षण को लेकर तमाम जागरूकता व कवायदों के बाद भी कुछ लोगों में इसका असर नहीं होता दिख रहा है। इसमें कई सरकारी विभागों के जिम्मेदार भी शामिल हैं। जिन्हें अपने कार्यालय के सामने लगातार बह रहा पानी ही दिखाई नहीं देता। उदासीनता के चलते वह जानकर भी इससे अंजान हैं। ऐसा ही कुछ हाल देखने को मिल रहा है। दमकल विभाग के कार्यालय के सामने जहां लगे नल से लगातार पानी बहता रहता है। इस बेकार बहने वाले पानी को बचाकर कम से कम सैकड़ों परिवारों को प्यास बुझाई जा सकती है।

राजकीय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम व पुलिस लाइन के बगल में स्थित दमकल विभाग कार्यालय के सामने लगा विभाग का नल लगातार लीक करता रहता है। जिससे प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद होता है। दमकल जैसा विभाग ही जल संरक्षण को लेकर लापरवाह है। विभाग के जिम्मेदार इसे ठीक कराने की भी जहमत नहीं उठाना चाहते। इतना ही नहीं मुख्य मार्ग पर बहने वाले इस पानी को वहां से होकर गुजरने वाले आला अधिकारी भी देखते है। जो आए दिन जल संरक्षण को लेकर आयोजित होने वाली गोष्ठियों में लंबे चौड़े भाषण देते हैं लेकिन कभी पानी की हो रही बर्बादी को रोकने का प्रयास नहीं किया गया। इसका नतीजा यह है कि हजारों लीटर पानी प्रतिदिन बेकार चला जाता है। इतने पानी से करीब एक सैकड़ा परिवारों की प्यास बुझाई जा सकती है।

लापरवाही से होती पानी की बर्बादी

इतना ही नहीं मुख्यालय में पेयजल सप्लाई वाली पाइप लाइनों में कई स्थानों पर छोटे बड़े लीकेज हैं। साथ ही जगह जगह लगे वाल्ब भी ढीले हैं। जिससे पानी बहता रहता है। इस बाबत जल संस्थान के एक्सईएन एसए त्रिवेदी ने कहा कि लीकेज की जानकारी नहीं हुई है। अब इसे तुरंत दुरुस्त कराया जाएगा।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें