< विकास भवन में गन्दगी देख डीएम ने लगायी फटकार Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News शौचालय मिले गन्दे, फर्श पर भरा हुआ था गन्दा पानी

विकास भवन में गन्दगी देख डीएम ने लगायी फटकार

शौचालय मिले गन्दे, फर्श पर भरा हुआ था गन्दा पानी

नहीं चले अग्निशमन यंत्र, प्रशिक्षित नहीं हैं कर्मचारी

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने विकास भवन स्थित सभी विभागों के कक्षों का आकस्मिक निरीक्षण किया। डीएम ने अधिकारियों के कक्षों के निरीक्षण के साथ-साथ विभागों के विभिन्न पटलों पर जाकर प्रत्येक कर्मचारी से उनको सौंपे गये दायित्वों के बारे में जानकारी ली साथ ही प्रत्येक कक्ष की साफ-सफाई व्यवस्था, अभिलेखों के रख-रखाव, स्टाफ की उपलब्धता के बारे में भी पूछताछ की।

सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी ने विकास भवन में बने शौचालयों का भी निरीक्षण किया, जहां अत्यधिक गंदगी का जमावड़ा पाया गया। शौचालयों में वॉशबेसिन के पाईप टूटे हुये मिले, वहीं फर्श पर पानी भरा हुआ पाया गया तथा पब्लिक यूरिनल एवं पॉट्स भी क्षतिग्रस्त अवस्था में मिले, इस पर जिलाधिकारी ने क्षुब्ध होते हुए घोर नाराजगी जाहिर की तथा नियमित रूप से साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने विकास भवन स्थित पंजाब नेशलन बैंक की शाखा में पहुंचे, जहां पर फर्श पर पानी बिखरा हुआ पाया गया, साथ ही बैंक में आने वाले खाताधारकों को बैठने की उचित व्यवस्था न होने पर बैंक प्रबंधक को उचित व्यवस्था करने हेतु निर्देशित भी किया। इस दौरान उन्होंने बैंक में रखीं ए.टी.एम.मशीन को भी देखा, जो चालू अवस्था में मिली। डीएम ने विकास भवन की सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने विकास भवन में लगे अग्निशमन यंत्रों का गम्भीरता से गहन परीक्षण किया तथा मौके पर उन्हें चलवाकर भी देखा, परन्तु ये अग्निशमन यंत्र निष्क्रिय अवस्था में मिले, सिलेण्डरों में गैस नहीं मिली, वहीं कोई भी कर्मचारी इन यंत्रों को चलाने में दक्ष नहीं था। इस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए अग्निशमन यंत्रों के उचित रख-रखाव व सिलेण्डरों की रीफिलिंग कराने के लिए आदेशित किया, साथ ही कर्मचारियों को यंत्रों के संचालन के प्रशिक्षण लेने के भी निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान विकास भवन की दीवारों पर सीलन भी देखी गयी, जिस पर जिलाधिकारी ने विकास भवन के टेरिस पर जाकर वहां स्थित पानी की टंकी को देखा। पानी की टंकी के आस पास अत्यधिक गंदगी मिली व टंकी में लीकेज होता हुआ पाया गया, जिस कारण विकास भवन की छत पर भारी मात्रा में पानी एवं गंदगी का जमावड़ा पाया गया। इस पर जिलाधिकारी महोदय ने सम्बंधित अधिकारी को लीकेट शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिये। आज के निरीक्षण में विकास भवन के कई कक्षों पर ताला लटका हुआ पाया गया साथ ही कई अधिकारी नदारत मिले। जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी को समय से कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिये, साथ ही स्वच्छता की दृष्टि से प्रत्येक कक्ष में डस्टविन रखवाने तथा उसका प्रयोग करने पर भी बल दिया।

इस दौरान जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह, पीडी बलिराम वर्मा, डीडी कृषि संतोष कुमार सविता, सीडीपीओ बी.एल.गुप्ता, अधिशाषी अभियंता लघु सिंचाई इंजी.मृत्युंजय, सूचना अधिकारी पीयूषचन्द्र राय सहित अन्य अधिकारी एवं मीडिया के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

About the Reporter

  • मोहम्मद नसीम

    जनपद ललितपुर में पत्रकारिता का एक लम्बा अनुभव लिए मोहम्मद नसीम की पारिवारिक पृष्ठभूमि भी इसी क्षेत्र से सम्बन्ध रखती है। राजनीतिक व सामाजिक मुद्दों पर इनकी गहरी पकड़ है।, ग्रेजुएट

अन्य खबर

चर्चित खबरें