< राज्यमंत्री ने अच्छी बारिश के लिए करवाई मेंढक-मेंढकी की शादी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News छतरपुर सहित पूरे प्रदेश में अच्छी वर्षा के लिए प्राचीन मान्यता "/>

राज्यमंत्री ने अच्छी बारिश के लिए करवाई मेंढक-मेंढकी की शादी

छतरपुर सहित पूरे प्रदेश में अच्छी वर्षा के लिए प्राचीन मान्यता के तहत शुक्रवार को राज्यमंत्री ललिता यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ शहर के प्रसिद्ध फूलादेवी मंदिर में विधि विधान से अनुष्ठानपूर्वक मेंढक मेंढकी की शादी कराई है। इसके बाद कन्याओं के पैर पूजन के साथ विशाल कन्या भोज कराया गया। उल्लेखनीय है कि दो दिन पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अर्चना सिंह ने भी अच्छी बारिश के लिए हनुमान मंदिरों में नारियल रखकर मनौती मांगी है।

राज्यमंत्री श्रीमती यादव ने बताया कि बुंदेलखंड में टिटहरी के अण्डों से अच्छी वर्षा होने का अनुमान लगाने की प्राचीन मान्यता है, वहीं अच्छी वर्षा के लिए मेंढक मेंढकी की शादी रचाने की भी परंपरा है। उन्होंने बताया कि यह अंधविश्वास नहीं है बल्कि बुजुर्गों की मान्यता के तहत प्राकृतिक संतुलन के लिए विशेष अनुष्ठान है, जब प्रकृति रूठ जाए तो परंपरागत तरीके से ईश्वर को मनाना ही एक मात्र रास्ता बचता है।

उन्होंने बताया कि 5 वर्ष पूर्व भी पानी की विकराल समस्या होने पर बघराजन माता मंदिर में इसी प्रकार विशेष अनुष्ठान कराया गया था तब अच्छी बारिश हुई थी। इस मौके पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष जयराम चतुर्वेदी, जिला महामंत्री अरविन्द्र पटैरिया, जपं छतरपुर अध्यक्ष राजेन्द्र यादव, पूर्व जपं अध्यक्ष मनीषा यादव सहित बड़ी संख्या में अन्य श्रद्धालु मौजूद रहे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें