< किसानों को नहीं भा रही नलकूप समाधान योजना Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News नलकूप विद्युत बकाएदारों को बिजली विभाग की एकमुश्त समाधान योजना"/>

किसानों को नहीं भा रही नलकूप समाधान योजना

नलकूप विद्युत बकाएदारों को बिजली विभाग की एकमुश्त समाधान योजना रास नहीं आ रही है। यही वजह है कि करीब दो महीने पूरे हो गए जबकि हजारों बकाएदारों में मंडल में महज 1306 लोगों ने योजना का लाभ उठाया है। हालांकि विभागीय स्तर पर लगातार किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम ने बुंदेलखंड के नलकूप कनेक्शन किसानों को बकाएदारी में राहत देने के उद्देश्य से एक मुश्त समाधान योजना लागू की थी। जिसमें पिछले वित्तीय वर्ष के बकाएदारी में सौ फीसद ब्याज मुक्त करने का ऐलान किया गया था। यह योजना 25 अप्रैल से 30 जून तक है। इस योजना का किसान ज्यादा से ज्यादा लाभ पाएं इस उद्देश्य से विद्युत विभाग ने अवर अभियंता स्तर पर सभी उपकेंद्रों में खूब प्रचार प्रसार किया। बिल जमा करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को भी इस योजना से अवगत कराया। बावजूद इसके मंडल में किसानों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। हमीरपुर में सबसे ज्यादा वहीं महोबा में सबसे कम किसानों ने योजना का लाभ मिला। आकड़ों पर गौर करें तो जिले में करीब 25 हजार नलकूप कनेक्शन धारक हैं। जिसमें करीब सत्तर फीसद किसान बकाएदार हैं।

योजना के तहत बांदा में 362 किसानों ने लाभ लिया। जबकि चित्रकूट में महज 233, हमीरपुर में 693 और महोबा में महज 18 किसानों ने योजना का लाभ लिया। एसई राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि अभी करीब आठ दिन का समय शेष है। ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें