< शौचालय न होने से नेत्रहीन वृद्ध हुआ परेशान Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News प्रधान ने चुनाव रंजिश से निरस्त करा दिया बीपीएल कार्ड

शौचालय न होने से नेत्रहीन वृद्ध हुआ परेशान

प्रधान ने चुनाव रंजिश से निरस्त करा दिया बीपीएल कार्ड

परेशानियों से जूझ रहे वृद्ध ने डीएम को दिया प्रार्थना पत्र

शासन द्वारा संचालित विकास योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंच पा रहा है या नहीं इसका जमीनी सत्यापन करने वाले अधिकारी शायद शासन को गुमराह कर रहे हैं। क्योंकि शुक्रवार को मुख्यालय तक बीपीएल कार्ड व शौचालय निर्माण की मांग करते हुये पहुंचे नेत्रहीन वृद्ध ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र भेजा है।

ब्लाक जखौरा के ग्राम बुड़ेरा की ग्राम पंचायत बादरौन निवासी नेत्रहीन मुन्ना पुत्र स्व.गणेश अहिरवान ने बताया कि उसका इकलौता पुत्र मेहनत मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करता है। आंखों से दिखायी न देने के कारण उसकी व बीमारी अपनी मां की देखभाल करने के लिए पुत्र व पुत्रवधू हैं। बताया कि जब उसका पुत्र व पुत्रवधू मजदूरी करने बाहर जाता है तो उसकी देखभाल के लिए कोई नहीं होता है। जिससे असहज महसूस करते हुये परेशान होना पड़ता है। बताया कि घर में शौचालय न होना एक अभिशाप बना हुआ है, क्योंकि आंखों से दिखायी न देने के कारण शौचक्रिया के लिए भी नहीं जा पाता और संक्रमित बीमारियों का शिकार हो रहा है। वृद्ध ने प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन का हवाला देते हुये कहा कि उसने गांव में शौचालय निर्माण नहीं हुये हैं, जिस कारण उसके पास भी शौचालय नहीं हैं।

शौचालय निर्माण के लिए आवेदन किया गया, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गयी। इसके अलावा मुन्ना की पुत्रवधु रामदेवी पत्नी प्रभूदयाल ने जिलाधिकारी को दिये प्रार्थना पत्र में बताया कि मजदूरी के अलावा उनके पास जीवकोपार्जन के लिए कोई संसाधन नहीं हैं। कोटे से मिलने वाले खाद्यान्न से ही उनका भरण पोषण होता था। आरोप है कि गांव के प्रधान ने चुनावी रंजिश भुनाते हुये उसका बीपीएल राशन कार्ड संख्या 216730019343 को निरस्त करा दिया। बीपीएल राशन कार्ड न होने के कारण उन्हें इस खाद्यान्न से भी वंचित होना पड़ रहा है। अब पीडि़त वृद्ध व उसकी पुत्रवधु ने समस्याओं के निराकरण किये जाने की मांग उठायी है।

About the Reporter

  • मोहम्मद नसीम

    जनपद ललितपुर में पत्रकारिता का एक लम्बा अनुभव लिए मोहम्मद नसीम की पारिवारिक पृष्ठभूमि भी इसी क्षेत्र से सम्बन्ध रखती है। राजनीतिक व सामाजिक मुद्दों पर इनकी गहरी पकड़ है।, ग्रेजुएट

अन्य खबर

चर्चित खबरें