< स्टीविया की खेती में 30 प्रतिषत का मिलेगा अनुदान Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News पन्ना में आये स्टीविया के पौधे

"/>

स्टीविया की खेती में 30 प्रतिषत का मिलेगा अनुदान

पन्ना में आये स्टीविया के पौधे

सहायक संचालक उद्यान महेन्द्र मोहन भट्ट ने बताया है कि उद्यानिकी विभाग म.प्र. शासन एवं निसर्ग एग्रोटेक के सौजन्य पन्ना में स्टीविया की अनुबंध खेती की शुरूआत की गई है। जिसमें किसानों की उत्सुकता लगातार बढ़ रही है प्रत्येक दिन कार्यालय में 4-5 किसान सम्पर्क कर रहे हैं। पन्ना जिले में 50 एकड़ स्टीविया की खेती हेतु कृषकों का चयन किया जा चुका है। उत्पादन का 100 प्रतिषत खरीदी निसर्ग एग्रोटेक द्वारा की जायेगी। इस सम्बंध में निसर्ग एग्रोटेक की डायरेक्टर कु. निधी चतुर्वेदी एवं सहायक संचालक उद्यान द्वारा कृषक श्री हीरालाल कुषवाहा जनकपुर, निरंजन कुषवाहा ग्राम अहिरगुवाॅ, अवधबिहारी मिश्रा ग्राम सिघौरा, संजय अग्रवाल सवईगंज नागौद, रमेष लोधी अजयगढ़, विष्वानंद पाठक सवईगंज एल.डी सिंह जनकपुर पन्ना गोविन्द त्रिवेदी जनकपुर इत्यादि द्वारा अनुबंध हेतु स्टाम पेपर पर हस्ताक्षर किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा स्टीविया की खेती में 30 प्रतिषत अनुदान की राषि 24 हजार रूपये दी जाएगी। एक एकड़ में 1.40 लाख का प्रति एकड़ का लाभ किसान को लाभ प्राप्त होगा। स्टीविया की खेती को पशु नही खाते और न ही किसी प्रकार के कीड़े लगते है। फसल का उत्पादन जैविक विधि अनुसार खेती करनी होगी। उल्लेखनीय है कि आज विष्व में मधुमेह के रोगियों की संख्या बढ़ रही है स्टीविया लो कैलोरी के कारण मधुमेह के रोगी आराम से खा सकते है। स्टीविया की पत्ती शक्कर से 30 गुना अधिक मीठी होती हैै तथा स्टीविया पत्ती से निर्मित पाउडर शक्कर से 300 गुना अधिक मीठा रहता है। स्टीविया की खेती पन्ना में होने से कई बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलेगा तथा किसानों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें