< डीएम पहुंचे गोरखगिरि, फावड़ा लेकर शुरू किया श्रमदान Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News विश्व पर्यावरण दिवस पर परंपरागत जलस्त्रोतों को बचाने प"/>

डीएम पहुंचे गोरखगिरि, फावड़ा लेकर शुरू किया श्रमदान

विश्व पर्यावरण दिवस पर परंपरागत जलस्त्रोतों को बचाने पर दिया जोर

गोरखगिरि को आदर्श पर्यटन स्थल बनाने के लिए शासन को भेजेंगे प्रस्ताव

सांसद, विधायक तो नहीं पहुंचे गुरू गोरखनाथ की तपोभूमि लेकिन गोरखगिरि में जल संरक्षण के लिए पिछले नौ दिन से श्रमदान कर रहे नगर वासियों का हौसला बढ़ाने के लिए आज सुबह-सुबह डीएम सहदेव जरूर पहुंच गये। विश्व पर्यावरण दिवस पर एसी कमरों में बैठकर बिगड़ते पर्यावरण पर चिन्ता करने के बजाय नयी पहल करते हुए डीएम साहब आज गोरखगिरि में दो हजार फिट की ऊंचाई पर सूखे गोरख सरोवर में श्रमदानियों के साथ फावड़ा लेकर जुट गये। उनकी देखा-देखी एसडीएम सदर राजेश यादव और नगर पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि सौरभ तिवारी ने भी फावड़ा संभाल लिया। डीएम ने परंपरागत जलस्त्रोतों को बचाने पर जोर दिया और बारिश से पहले गोरखगिरि के सरोवर व अन्य जल स्त्रोतों की मिट्टी सफाई कराने का निर्देश दिया। उन्होंने दो हजार फिट की ऊंचाई पर स्थित इस धार्मिक और दुर्लभ औषधियों से समृद्घ पहाड़ पर मौजूद सरोवरों पर श्रमदान कर रहे नागरिकों की भी प्रशंसा की।

गोरखगिरि में रहने वाले भेडिया, लकड़बग्घों जैसे तमाम वन्य जीव इस वक्त प्यासे भटक रहे हैं और पानी की तलाश में बस्ती की तरफ आ रहे हैं। उनके लिए पहाड़ पर ही पानी का इंतजाम होना चाहिए। गोरखगिरि बहुत खूबसूरत स्थल है। इसे आदर्श पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए हम शीघ्र शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे। डीएम ने रख-रखाव के अभाव में खस्ताहाल हो चुके गोरखगिरि के कुओं समेत सभी जल स्त्रोतों का निरीक्षण किया और अफसरों को निर्देश दिए कि गोरखगिरि के सभी जल स्त्रोतों को तत्काल पुनर्जीवित करने के लिए प्रभावी कार्य योजना बनायी जाए। बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने कहा कि महोबा खजुराहो से अच्छा पर्यटक स्थल है लेकिन वे उस स्थल को देखने भी गये जहां से दो दिन पहले चांदी के सिक्के निकलने की झूठी अफवाह फैलाई गयी थी। आज श्रमदान में शामिल लोगों के लिए चना व मट्टा का इंतजाम विक्रम यादव व डा. पंकज दीक्षित की तरफ से किया गया।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें