< रथयात्रा महोत्सव की तैयारी, धूमधाम से मनाया जाएगा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News पन्ना जिले में परम्परा के अनुसार इस वर्ष भी धूमधाम से भगवान जगन्"/>

रथयात्रा महोत्सव की तैयारी, धूमधाम से मनाया जाएगा

पन्ना जिले में परम्परा के अनुसार इस वर्ष भी धूमधाम से भगवान जगन्नाथ स्वामी रथयात्रा महोत्सव मनाया जाएगा। महोत्सव के दौरान धर्मार्थियों एवं आमजनता की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा। समिति के सदस्य बैठक के अलावा भी दूरभाष के माध्यम से कभी भी सुझाव दे सकते हैं। कार्यक्रम भव्य एवं गरिमापूर्ण हो इसके लिए समिति के सदस्य एवं अधिकारीगण सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन भलीभांति करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री मनोज खत्री ने श्री जगदीश स्वामी रथयात्रा महोत्सव 2018 की तैयारी बैठक के दौरान दिए। बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया था। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि रथयात्रा महोत्सव के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं। रथों के मार्ग में सुधार का कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा शीघ्र पूर्ण कराया जाए। यातायात व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, प्रसाद वितरण, पेयजल व्यवस्था तथा साफ सफाई के लिए संबंधित विभाग आवश्यक प्रबंध करें।

रथयात्रा के लिए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग रथयात्रा मार्ग तथा विश्राम स्थलों में साफ सफाई एवं आवश्यक सुधार कार्य कराए। मेले के दौरान जनकपुर तथा पन्ना में सुरक्षा के उचित प्रबंध रखेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जनकपुर मेला परिसर में मय स्टाॅफ एक एम्बुलेन्स एवं आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था रखें। साथ ही बिकने वाले खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए ड्रग इन्स्पेक्टर की ड्यूटी लगाए। उन्होंने कार्यपालन यंत्री विद्युत मण्डल को रथ महोत्सव के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तहसीलदार पन्ना तथा जनपद पन्ना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनकपुर में आयोजित मेले तथा भण्डारे के संबंध में आवश्यक प्रबंध कराए। यातायात प्रभारी महोत्सव के दौरान आवागमन की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए निजी वाहन मालिकों को यात्रियों से मनमाना किराया न वसूूलने एवं क्षमता से अधिक सवारी न बैठने के संबंध में सख्त निर्देश जारी करें। अनुविभागीय दण्डाधिकारी पन्ना सम्पूर्ण रथयात्रा महोत्सव में कानून एवं व्यवस्था के प्रभारी रहेंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों के अनुसार महोत्सव की सभी तैयारियां निर्धारित समय सीमा के अन्दर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल ने कहा कि एसडीओपी पन्ना मेले के दौरान जनकपुर तथा पन्ना में यात्रायात की उचित व्यवस्था करेंगे। जनकपुर में सडक से कम से कम 5 फीट दूर दुकानें लगाने की अनुमति ही प्रदान की जाए। दुकानें मुख्य मार्ग पर नही लगाई जाएंगी। आवागमन के लिए सडक को पूरी तरह से खुला रखा जाएगा। यात्रा मार्ग एवं मेला परिसर के आसपास भारी वाहनों का प्रवेश नही होगा एवं पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। रथों में परम्परा के अनुसार निर्धारित व्यक्ति ही बैठ सकेंगे। उन्होंने रथों में बैठने वाले व्यक्तियों की सूची पहले से तैयार कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में रथयात्रा महोत्सव 2018 की व्यवस्था तथा तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए  अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पन्ना एवं प्रभारी धर्मार्थ शाखा श्री विनय द्विवेदी ने कहा कि पन्ना जिले की सम्प्रदायिक सदभाव और परम्परा के अनुसार ही यह यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि रथयात्रा महोत्सव 28 जून 2018 से प्रारंभ होकर 23 जुलाई 2018 को समापन पर पहुंचेगी।

रथयात्रा श्री जगदीश स्वामी मंदिर बडा दिवाला पन्ना से 14 जुलाई 2018 को शाम 6.30 बजे से प्रारंभ होगी। उन्होंने बताया कि रथयात्रा पन्ना नगर से प्रारंभ होकर जनकपुर तक जाएगी। रथयात्रा मार्ग एवं मार्ग के दोनों ओर जगन्नाथ स्वामी मंदिर व रथों के विश्राम वाले स्थानों पर रोड का समतलीकरण लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने रथयात्रा महोत्सव शांति सद्भावपूर्वक सम्पन्न होने की दृष्टि से व्यवस्थापक दल का गठन करने का सुझाव दिया। बैठक में बताया कि भगवान बलभद्र, भगवान जगन्नाथ तथा देवी सुभद्रा का परम्परानुसार पूजन अर्चन करने के बाद सजेधजे रथों में यात्रा प्रारंभ होगी। बैठक में मंदिरों की साफ सफाई, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, सडकों में सुधार का निर्णय लिया गया। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अशोक ओहरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री बी.के.एस. परिहार, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अशोक चतुर्वेदी, तहसीलदार पन्ना श्रीमती बबीता राठौर, रथयात्रा समिति के सदस्यगण तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें