< जिले में दिया जाएगा स्टीविया की खेती का तकनीकी प्रषिक्षण Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News पन्ना के किसानों की हालात सुधारने तथा कृषकों की आय दुगनी करने के"/>

जिले में दिया जाएगा स्टीविया की खेती का तकनीकी प्रषिक्षण

पन्ना के किसानों की हालात सुधारने तथा कृषकों की आय दुगनी करने के लिये नवाचार के रूप में स्टीविया की खेती को बढ़ावा देने के लिये सहायक संचालक उद्यान पन्ना द्वारा 6 जून को सुबह 11 बजे से शासकीय उद्यान रोपणी जनकपुर में कार्यषाला आयोजित की जा रही है। जिसमें भोपाल से आये तकनीकी मार्गदर्षक प्रो. श्री ए.के. मुदगल द्वारा स्टीविया की खेती के बारे में प्रषिक्षण दिया जायेगा। 

सहायक संचालक उद्यान पन्ना ने बताया कि मध्यप्रदेष सरकार उद्यानिकी विभाग और स्थानीय एफ.पी.ओ. द्वारा स्टीविया का न्यूनतम समर्थन मूल्य 70/- प्रति किलो निर्धारित किया गया है। निजी कंम्पनी एवं कृषक के बीच 05 वर्ष का अनुबंध कराया जायेगा साथ ही कम्पनी द्वारा कृषक का उत्पाद क्रय किया जायेगा जिससे कृषक को अपनी फसल बेचने के लिये भटकना नही पड़ेगा। स्टीविया के पौधे को न्यून कैलोरी मिठास का उत्तम स्त्रोत माना जाता है, जो शक्कर से लगभग 25 से 30 गुना मीठा कैलोरी रहित है व मधुमेह उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिये शक्कर के रूप में पूर्णतः सुरक्षित है। इसके पत्तों में पाये जाने वाले प्रमुख घटक स्टीवियोसाइड रीबाडदिसाइड व अन्य योगकों में इन्सुलिन को बैलेंस करने के गुण पाये जाते है जिसके कारण इसे मधुमह के लिये उपयोगी माना गया है।

उन्होंने बताया कि स्टीविया की खेती साल भर में कभी भी कराई जा सकती है। स्टीविया की फसल में किसी भी प्रकार का रोग या कीड़ा नही लगता है, इसकी पहली कटाई पौध रोपण के 03 माह बाद की जाती है तथा शेष कटाईयां 90-90 दिन में की जाती है। इस प्रकार वर्ष भर में 3 से 4 कटाईयाॅ की जाती है। जिससे लगभग एक वर्ष में 02 टन सूखे पत्ते प्रति एकड़ प्राप्त होते है। इस तरह  कृषक पाॅच वर्ष तक लगातार फसल का लाभ ले सकते है। प्रति वर्ष प्रति एकड़ कृषक 1,40,000/- की आय प्राप्त कर सकता है। मध्यप्रदेष में स्टीविया की खेती 50 हजार हेक्टयर में प्रस्तावित है एवं पन्ना जिले में 50 ऐकड़ स्टीविया की खेती प्रस्तावित है। सहायक संचालक उद्यान पन्ना द्वारा सभी किसान भाईयों से आग्रह है कि इस प्रषिक्षण में उपस्थित हो कर स्टीविया की खेती के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें