< नौतपा में आसमान से बरसी आग, लोगों में मचा हा-हाकार Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News सोमवार को सबसे गर्म रहा ललितपुर जिला

ललितपु"/>

नौतपा में आसमान से बरसी आग, लोगों में मचा हा-हाकार

सोमवार को सबसे गर्म रहा ललितपुर जिला

ललितपुर में 48 डिग्री तक पहुंचा तापमान

सोमवार की सुबह होते ही भगवान भास्कर रौद्र अवतार में प्रकट हुये। सुबह से धूप की तपन इतनी बढ़ गयी कि सुबह से ही लोगों को परेशानियां उठानी पड़ीं। गर्मी अपने प्रचण्ड रूप में लोगों के समक्ष मुश्किलें बढ़ा रहीं है तो वहीं लोग दोपहर होते ही घर में दुबक कर बैठने को विवश हो गये। इसी बीच स्वास्थ्य महकमें ने भी हीट-वेव/लू से बचने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां जनता से साझा की हैं। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर भी दिन-प्रतिदिन लू से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

सोमवार को नौतपा का चौथा दिन सबसे गर्म रहा। 48 डिग्री तापमान के बीच लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया। शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी ने पशुओं को भी परेशानी में डाल रखा है। हालांकि गौ सेवकों ने शहर के विभिन्न स्थानों पर पानी के हौज रखवाये हैं। लेकिन गौवंशों को धूप व गर्म हवाओं से बचने के लिए दिन में कोई स्थान शेष नहीं बचता। बताया जाता है कि नौतपा में सूर्य पृथ्वी के निकट होता है, जिस कारण गर्मी अधिक बढ़ जाती है। सूर्य की तीखी धूप सीधे जमीन पर पडऩे से धरती गर्म होने के साथ ही बहने वाली हवा भी बेहद गर्म हो जाती है। ज्यौं-ज्यौं नौतपा के दिन बढ़ते जा रहे हैं त्यौं-त्यौं गर्मी अपने प्रचण्ड रूप में आती जा रही है। सुबह से ही लोगों को गर्म हवाओं के थपेड़े परेशान करते हैं तो वहीं सुबह के 11 बजे के बाद से बाजारों में भी सन्नाटा छा जाता है। लोग अति आवश्यक वस्तुओं की चीजों को लेने के लिए ही घर से बाहर निकलते देखे जा सकते हैं। अन्यथा लोग घर में कूलर के आगे बैठने को विवश हैं।

गर्मी का पारा बढ़ते ही अपराह्न में ही कूलर भी गर्म हवायें झोंकता है, जिससे लोगों को भारी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। गर्मी का खासा असर बच्चों पर पड़ रहा है, क्योंकि घर में कैद होकर रह जाते हैं। विद्यालय बंद होने के कारण बच्चों को घर में रहकर इनडोर गेम खेलना, टेलीविजन देखा या फिर परिवार के साथ समय व्यतीत करना अब मुश्किल साबित हो रहा हैं। रात 8 बजे के बाद ही लोगों की चहल-पहल बाजारों में देखने को मिलती है, जबकि देर रात तक हवायें गर्मी की झलक दिखाती नजर आती हैं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें