< स्वास्थ्य पोषण मिशन समीक्षा कर डीएम ने दिए निर्देश Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News दवाओं की उपलब्धता को भेजा जाये मांग पत्र

स्वास्थ्य पोषण मिशन समीक्षा कर डीएम ने दिए निर्देश

दवाओं की उपलब्धता को भेजा जाये मांग पत्र

जिलाधिकारी विशाख जी की अध्यक्षता में राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी (बाल विकास) जो 959 के सापेक्ष 881 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की ट्रेनिंग हुई। जिसमें 298 की फीडिंग हो गयी है। कहा कि सभी को एक जगह बुला लें। फीडिंग के सर्पोट के लिए आवश्यकतानुसार कर्मचारी दिये जायेंगे। जिससे फीडिंग समय से हो सके। उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि छह जून व 23 जून निर्धारित की गई है, जिसमें से किसी एक तिथि में आंगनबाड़ी केन्द्र पर जायें और निर्धारित प्रारूप में रिर्पोट को संकलित कर अथवा आॅनलाइन से सूचना रिर्पोट उपलब्ध करायी जाये।

उन्होंने कहा कि सेकण्ड राउण्ड फीडिंग करने से पहले चैक कर लें कि फस्र्ट राउण्ड की डाटा फीडिंग शत प्रतिशत हुई है कि नहीं। यदि नहीं हुई है तो तत्काल करायी जाये। उन्होंने कहा कि जो भी रिर्पोट आंगनबाड़ी, एएनएम, आशा द्वारा दी जाती है, उनके आकड़ों का मिलान समान होना चाहिए। प्रभारी चिकित्साधिकारी और अधिकारियों के साथ भ्रमण में यह चैक करें कि आंगनबाड़ी या आशा का सेन्टर ग्रामों में है या नहीं। ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस के आयोजन का अनुश्रवण करने को समस्त फील्ड कर्मियों, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी, सहायिका, ग्राम प्रधान आदि का डेटा बैवसाइट पर अपलोड है। जिसमें मेगा काल सेंटर के माध्यम से वीएचएनडी कार्यक्रम की ट्रेकिंग हो रही है। जिसके माध्यम से फील्ड कर्मी पहले से ही तैयार रहें। परिणाम स्वरूप बच्चों का टीकाकरण माह के निर्धारित दिनों  में शत प्रतिशत करें।

उन्होंने बाल विकास विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग आयरन की गोली, शिरप आदि दवाओं को मॅंगाने के लिए डिमाण्ड पत्र चिकित्सा विभाग को देने के निर्देश दिये। ताकि पर्याप्त मात्रा में दवाईयाॅं स्कूलों, आंॅगनबाड़ी केन्द्रों पर रहें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, प्रशिक्षु आईएएस प्रवीण वर्मा, अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, अधिशाषी अभियंता सिंचाई, विद्युत, जिला खनिज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी कर्वी, मानिकपुर, रामनगर, मऊ सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
 

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें