< शौचालय निर्माण की लापरवाही में हुयी कार्रवाही Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News 16 प्रधानों को नोटिस

स्वच्छ भारत "/>

शौचालय निर्माण की लापरवाही में हुयी कार्रवाही

16 प्रधानों को नोटिस

स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले को ओडीएफ हर हाल में आगामी 2 अक्टूबर तक किया जाना है। जिसके लिए टारगेट को देखते हुए सभी ग्राम पंचायतों में धनराशि जारी की गई थी। व्यक्तिगत शौचालयों में धनराशि होने के बावजूद करीब एक दर्जन ग्राम पंचायतों ने हीलाहवाली दिखाई, धनराशि होने के बावजूद शौचालय निर्माण में तीव्र गति नहीं की। जिसको लेकर डीपीआरओ ने 16 ग्राम प्रधानों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के अन्तर्गत जिले भर की ग्राम पंचायतों को हर हाल में आगामी दो अक्टूबर तक ओडीएफ किया जाना है। जिसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में लाभार्थियों को चिन्हित करके शौचालय बनाए जा रहे है। इसके लिए डिमांड के अनुसार ग्राम पंचायतों को धनराशि भी जारी कर दी गई थी। लेकिन शौचालय निर्माण गति नहीं पकड़ सके।

जिसको लेकर बीते रोज ही लापरवाह ग्राम पंचायत अधिकारियों पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने निलंबन की कार्रवाई कर दी थी। इसके साथ ही लापरवाह ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों की सूची भी तैयार कर ली गई है। इसमें जो भी लापरवाही बरतने वाले वीडीओ है उन पर जिला विकास अधिकारी द्वारा सीधे कार्रवाई की जाएगी।

अब जिले को ओडीएफ करने के लिए बारीकी से पंचायत राज विभाग द्वारा समीक्षा की गई। जिसमें देखा कि जिले के 16 ग्राम प्रधान भी ऐसे है जो पंचायत में धनराशि होने के बावजूद भी रुचि नहीं दिखा रहे थे। माना गया कि प्रधान पद के दायित्वों का निवर्हन सही ढंग से नहीं किया गया है। ग्राम पंचायतों को खुले से शौचमुक्त किए जाने में लापरवाही बरती गई।

इसको लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी ने भारत सरकार की प्राथमिकता वाले स्वच्छ शौचालय में लापरवाही का दोषी माना है। जिसको लेकर जिले के 16 ग्राम प्रधानों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। प्रधानों को जारी पत्र में कहा कि साक्ष्यों समेत स्पष्ट करें कि शौचालयों का निर्माण समय से क्यों नहीं किया गया। प्रधानों से 15 दिन में जवाब मांगा है। यदि प्रधान जवाबों से संतुष्ट नहीं कर सके तो पंचायत राज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इन प्रधानों को हुआ नोटिस जारी

बामौर ब्लाक की ग्राम पंचायत वीरपुर के ग्राम प्रधान जाहर सिंह, देवरी के शत्रुघन सिंह, बंगरा ब्लाक के कुआगांव में राजेन्द्र कुमार, बगरौनी के राघवेन्द्र सिंह, बबीना ब्लाक के ग्राम सरवों के प्रधान हरीसिंह, ग्राम मुरारी के सुरेश कुमार, ब्लाक चिरगांव के ग्राम सिकरीबुजुर्ग में केशवदास, करगुवां में अमित कुमार, बड़ागांव ब्लाक के ग्राम बेहटा में वीरसिंह, ग्राम पोहरा के सुदामा प्रसाद, मोंठ ब्लाक के ग्राम सौजना में करन सिंह, ग्राम लड़ावरा के रामजीव, मऊरानीपुर ब्लाक के ग्राम रेवा के राममूर्ति, भडरा के पन्नालाल, गुरसरांय ब्लाक के ग्राम मैंगांव की शिववती, ग्राम खैरी की बसंतीदेवी है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें