< शौचालय निर्माण में नहीं होना चाहिये लापरवाही: डीएम Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News धीमी प्रगति पर सचिव के खिलाफ कार्यवाही के दिए निर्देश

शौचालय निर्माण में नहीं होना चाहिये लापरवाही: डीएम

धीमी प्रगति पर सचिव के खिलाफ कार्यवाही के दिए निर्देश

जिलाधिकारी विशाख जी ने गुरुवार को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत ग्राम पंचायत बूढ़ा सेमरवार, सिकरी सानी के मजरा कांटी में स्वच्छ शौचालयों का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत बूढ़ा सेमरवार मंे 69 शौचालयों के सापेक्ष 32 पूर्ण हो गये है। 10 में कार्य प्रारम्भ है। उन्होंने सहायक विकास अधिकारी पंचायत से कहा कि जो स्वच्छ शौचालय पूर्ण हो गये हैं उन्हें पेन्टर की टीम लगाकर पूरा करें और फोटो संबंधित को प्रस्तुत करें। शीघ्र ही शत प्रतिशत शौचालय निर्माण का कार्य पूरा किया जाये। जिलाधिकारी ने सहताब पुत्र रहमत खाॅ के शौचालय पर उल्टा सीट लगी पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सचिव कमलेश एवं प्रधान रहूफ खाॅन से कहा कि किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिये। कार्य के प्रति संवेदनशील होकर समय के अन्तर्गत पूरा करायें। इसके बाद बुद्धू पुत्र जगदेव, केशन पुत्र बल्देव आदि लोगों के भी बन रहे शौचालयों को देखा।

सिकरी सानी के मजरा कांटी गांव में 46 शौचालय के सापेक्ष चार में काम शुरू पाये जाने पर नराजगी व्यक्त करते हुए सचिव जय करण सिंह एवं प्रधान बसंत कुमार से कहा कि प्रयास कर अपना कार्य समय से पूरा करायें। इस तरह से कार्य नहीं चलना चाहिए। कार्य की प्रगति में सुधार लायें। सचिव के पास छह गांव में कार्य देखने के बारे में जानकारी करने व कार्य की प्रगति धीमी होने पर जिला विकास अधिकारी से कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। तदोपरान्त पहाड़ी मजरा के भगवती पुरवा के ग्रामवासियों ने जिलाधिकारी से बिजली व सड़क की माॅंग की। जिसमें जिलाधिकारी ने अश्वासन देते हुए कहा कि शीघ्र ही कार्य को पूरा कराया जायेगा। उन्होंने इस संबंध में अधिशाषी अभियंता विद्युत, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना व सम्बन्धित अधिकारी को मिलने के निर्देश दिये।     भ्रमण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत, सचिव, प्रधान व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

गेंहू भण्डारण की डीएम ने देखी व्यवस्थायें

जिलाधिकारी विशाख जी. ने नवीन कृषि उत्पादन मण्डी समिति कर्वी परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। जिसमें उन्होंने डिप्टी आरएमओ संजय श्रीवास्तव से गेहूॅं भण्डारण की जानकारी की। जिसमें उन्होंने 15 सौ मैट्रिक टन के दो चबूतरे व एक हजार मैट्रिक टन अनाज रखने के तीन चबूतरों की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन 17 सौ मैट्रिक टन के गोदाम का भी निरीक्षण किया। निर्देश दिये कि इसका निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाये। उन्होंने अपर जिलाधिकारी विजय नारायण पाण्डेय से कहा कि भौंरी में जो अनाज खरीदा जा रहा है वहां से शिकायतें आ रही हैं। मौके पर जाकर निस्तारण करें। बियावल, हन्ना बिनैका, पहाड़ी आदि बड़े सेन्टरों में जो स्टाक बचा हुआ है वहां गाड़ी भेजकर तत्काल अनाज का उठान करवायें।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें