< कलेक्टर ने सुनी 183 आवेदकों की समस्याएं Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News आमजन की समस्याओं को अधिकारियांे द्वारा सीधे सुनने एवं उनके त्व"/>

कलेक्टर ने सुनी 183 आवेदकों की समस्याएं

आमजन की समस्याओं को अधिकारियांे द्वारा सीधे सुनने एवं उनके त्वरित निराकरण के उद्देश्य की पूर्ति के लिए शासन द्वारा सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार को विकासखण्ड स्तर तक के कार्यालयों में जनसुनवाई का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। यह जनसुनवाई प्रातः 11 बजे से दोपहर एक बजे के मध्य आयोजित की जाती है। इसी क्रम में कलेक्टर श्री मनोज खत्री द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई में 183 आवेदकों की समस्याएं सुनी गयी। जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों को कलेक्टर श्री खत्री के निर्देशन में आॅनलाईन सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर भी दर्ज किया जा रहा है। प्रत्येक सप्ताह समय-सीमा बैठक में इन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की जाती है।

जनसुनवाई में जिले के विभिन्न अंचलों से आए आवेदकांे ने अपने आवेदन प्रस्तुत किए। आमजनता द्वारा बिजली बिल, बीपीएल में नाम जोडे जाने, उपचार सहायता राशि, परिवार सहायता राशि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, सीमांकन, नामांतरण, भूअर्जन, मुआवजा दिलाने आदि से संबंधित आवेदन पत्र प्रस्तुत किए गए। विभिन्न आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया। जिला स्तरीय जनसुनवाई से कलेक्टर द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से विकासखण्ड स्तरीय जनसुनवाई की माॅनीटरिंग भी की गयी। साथ ही संबंधित अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से सीधे आवेदक एवं आवेदक की समस्या से अवगत कराते हुए तत्काल आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

विभिन्न प्रकरणों में कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर भी चर्चा की गयी। प्रकरण दर्ज कराते हुए तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर के निर्देशानुसार दिव्यांगजनों के आवेदन परिसर मंे सीढियों के नीचे स्थापित काउंटर के माध्यम से लिए जा रहे हैं। जनसुनवाई में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. गिरीश कुमार मिश्रा, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेन्स पुष्पेन्द्र तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री महेन्द्र सिंह, कार्यपालन यंत्री विद्युत मण्डल श्री ओ.पी. सोनी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री अरूण पटैरिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद सुश्री तपस्या जैन सहित अन्य सभी कार्यालय प्रमुखों ने भी आवेदनों पर सुनवाई की।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें