< कांस्य प्रतिमाओं में शैव परम्परा छायाप्रति प्रदर्शनी का शुभारंभ Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ’’अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’’

कांस्य प्रतिमाओं में शैव परम्परा छायाप्रति प्रदर्शनी का शुभारंभ

’’अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’’

संचालनालय पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय मध्यप्रदेश शासन भोपाल के तत्वाधान में ’’अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’’ के अवसर पर 19 से 24 मई 2018 तक कांस्य प्रतिमाओं में शैव परम्परा छायाचित्र प्रदर्शनी का जिला पुरातत्व संग्रहालय हिन्दूपत महल पन्ना में शुभारंभ हुआ। प्रदर्शनी का शुभारंभ नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा द्वारा सरस्वती माॅ की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन किया गया। प्रदर्शनी के विषय में अतिथियों को जानकारी डाॅ. गोबिन्द बाथम पुरातत्वीय अधिकारी द्वारा दी गयी।

जिला पुरातत्व संग्रहालय हिन्दूपत महल पन्ना के संग्रहाध्यक्ष ने बताया है कि शिव, गणेश, कार्तिकेय मानवाकार, नदी उमामहेश्वर, पार्वती, व शैव परिवार से संबंधित कांस्य प्रतिमाओं की प्रदर्शनी लगायी गयी है। श्री कुशवाहा द्वारा छायाचित्र प्रदर्शनी की भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी। उन्होंने नगर के आमजन से अपनी संस्कृति की इन अनुपम धरोहरों के छायाचित्रों को देखने का अनुरोध किया। साथ ही पुरातत्व विभाग द्वारा छायाचित्र प्रदर्शनी के माध्यम से लगातार नगर की आमजन को अपनी संस्कृति के दर्शन करने के लिए साधुवाद दिया। कार्यक्रम मे बडी संख्या में गणमान्य नागरिक, विद्वारों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

कार्यक्रम के सफल आयोजन में रामप्रकाश वैद्य, अरूण बागरी, रमदमन सिंह, नरोत्तम चैधरी, राजेन्द्र विश्वकर्मा, धमेन्द्र साहू एवं लक्ष्मण का महत्वपूर्ण योगदान रहा। डाॅ. गोबिन्द बाथम संग्रहाध्यक्ष ने अतिथियों व गणमान्य नागरिकों का आभार व्यक्त किया। प्रदर्शनी प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक दर्शकों हेतु खुली रहेगी। 
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें