< सड़क जाम कर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News डीएम को ज्ञापन सौप पेयजल-विद्युत व्यवस्था उपलब्ध कराने की "/>

सड़क जाम कर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

डीएम को ज्ञापन सौप पेयजल-विद्युत व्यवस्था उपलब्ध कराने की लगाई फरियाद

बुन्देली आवाज किसान विकास समिति के अध्यक्ष की अगुवाई में पेयजल व विद्युत व्यवस्था की मांग को लेकर मुख्यालय में जुलूस निकाला। विद्युत एक्सईएन कार्यालय के सामने कुछे देर के लिए सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। इसके बाद कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपा है।

सोमवार को समिति के अध्यक्ष विशाल की अगुवाई में ग्राम पंचायत नांदी के मजरा अहिरनपुरवा, ग्राम नोनार के सालिगपुर, चुन्नू लोध के डेरा, बाबूपुर के मजरा जरिहा के ग्रामीणों के साथ विद्युतीकरण व पेयजल की मांग को लेकर मुख्यालय में जुलूस निकाला। विद्युत एक्सईएन कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर आक्रोशित ग्रामीणों ने कुछ देर के लिए सडक जाम कर दिया। यहां एक्सईएन को समस्याओं के निदान बाबत पत्र सौपकर कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचे। डीएम को सौपे ज्ञापन में कहा कि पहाडी व तिरहार क्षेत्र के कई गांव-मजरों में विद्युतीकरण न होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। इसके अलावा पेयजल की विकट समस्या है। मुन्नीलाल यादव ने कहा कि कई बार आश्वासन मिल चुका है, लेकिन आज तक समस्याओं का निदान नहीं हो सका। पेयजल व बिजली के लिए आज भी परेशान हैं। बताया कि नोनार गांव में एक हजार की आबादी है। हैण्डपम्प पूरी तरह खराब है। पेयजल के लिए एक किमी दूर जाने को मजबूर हैं। सालिगपुर के मजरा चुन्नू लोध के डेरा में विद्युतीकरण हुआ, लेकिन एक माह में खंभे टूट गए। इसी प्रकार बाबूपुर के मजरा जरिहा में प्रावि के ऊपर से एचटी लाइन गुजरी है जो जर्जर हो चुकी है। विद्यालय की छत जर्जर है। किसी भी समय कोई अनहोनी हो सकती है। जिलाध्यक्ष ने मांग किया कि शीघ्र समस्याओं का निदान कराया जाये। अन्यथा की दशा में जनान्दोलन को बाध्य होंगे।

हैण्डपम्प हटवाने से बढ़ी समस्या

मानिकपुर ब्लाक क्षेत्र के बगदरी गांव के मयंक, ज्ञानचन्द्र, अभय, चिंतामणि, मनीष कुमार, सीमा आदि ने सोमवार को जिलाधिकारी को पत्र सौपकर अवगत कराया कि ग्राम प्रधान अर्जुन के दरवाजे पर लगे सरकारी हैण्डपम्प को हटवा दिया है। जिससे पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है। बताया कि हैण्डपम्प से लोग पेयजल की जरूरत पूरी करते थे। इसके अलावा दक्षिणी कोलान में लगभग 30 वर्षो से लगा हैण्डपम्प बेकार हो गया है। ग्रामीणों ने पेयजल सुलभ कराने की मांग की है।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें