< नई दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही एसी आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस में आग Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News घण्टों प्रभावित रहा दिल्ली-भोपाल अप एवं डाउन रूट

नई दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही एसी आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस में आग

घण्टों प्रभावित रहा दिल्ली-भोपाल अप एवं डाउन रूट

यात्रियों ने चेन पुलिंग कर रोकी रेल -ट्रेनवेस्ट व्यूल्स में लगी थी आग

प्रशासन ने दिये घटना की जांच के आदेश

नई दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही एसी आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस के दो कोच में बिरलानगर स्टेशन पर आग लगने के चलते ट्रेन को रोके जाने के कारण दिल्ली-भोपाल रूट घण्टों प्रभावित बना रहा। ढाई घण्टे बाद रेलवे ने डाउन रूट से ट्रेनों का आवागमन शुरू करा दिया था, जबकि अप रूट करीब तीन घण्टे से अधिक समय तक प्रभावित बना रहा। रेलवे ने घटना की जांच के आदेश दिये हैं। बता दें कि मण्डल रेलवे झांसी के ग्वालियर सेक्शन में सुबह निकल रही नई दिल्ली से चली एसी आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस को यात्रियों ने करीब पौने 12 बजे बिरलानगर स्टेशन पर चेन पुलिंग कर रोक लिया था। कोच नम्बर बी-6 एवं बी-7 में सवार यात्रियों ने धुंआ निकलता देख गाड़ी को रोककर इसकी जानकारी ट्रेन में मौजूद स्टॉफ को दी।

यात्रियों की मानें तो वेस्ट व्यूल्स (दो कोच को जोड़ने वाली जगह) में आग लगी थी। यह देख यात्री सामान आदि लेकर दूसरे कोचों में भाग गये। गाड़ी के रुकते ही यात्री कोच से उतरकर भागने लगे। इधर देखते ही देखते गाड़ी के दोनों कोच धू-धूकर जलने लगे। घटना की सूचना मण्डल रेल अफसरों के साथ फायर बिग्रेड को दी गई। इधर सूचना पाकर झांसी से दुघर्टनाराहत ट्रेन के साथ मण्डल के सभी विभागाध्यक्ष अफसर मौके पर रवाना हो गये। घटना के कारण भोपाल-दिल्ली अप एवं डाउन रूट की सभी ट्रेनें प्रभावित घण्टों प्रभावित बनी रहीं। ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण झांसी स्टेशन पर यात्री घण्टों प्लेटफार्म पर फंसे रहे। वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक विपिन कुमार ने बताया कि डाउन रूट को ढाई घण्टे बाद खोल दिया गया है और ट्रेनों का आवागमन शुरू करा दिया है।

हादसे में सभी यात्री सुरक्षित हैं और सभी को बस व अन्य साधनों से ग्वालियर स्टेशन भेजा गया। जहां चाय/पानी व लंच की व्यवस्था की गई है। आग से जले दोनों कोच को काटकर अलग कर दिया है और गाड़ी को दो सिफ्टों में ग्वालियर स्टेशन भेजा गया है। कोच न होने के कारण इटारसी से दो कोच जोड़कर यात्रियों को सिफ्ट कराया जाएगा। रेल प्रशासन घटना के कारणों की जांच कर रही है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें