< राशन कार्ड से वंचित परिवारों की जल्द बनायें सूची Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News शत-प्रतिशत लोगों को मिले सस्ते खाद्यान्न का लाभ

राशन कार्ड से वंचित परिवारों की जल्द बनायें सूची

शत-प्रतिशत लोगों को मिले सस्ते खाद्यान्न का लाभ

डीएम ने की जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में डीएम ने राशनकार्डों से आधार कार्ड लिंक होने की समीक्षा की।

ला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में 27281 अन्त्योदय, 204481 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड प्रचलित हैं और आधार कार्ड 94.89 प्रतिशत मुखिया का और 66.14 सदस्यों का प्रतिशत है। ईओ नगर पंचायत द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र परिवार जो छूट गये हैं, वह प्रतिदिन कार्यालय में आ रहे हैं। डीएम ने डीएसओ को निर्देशित किया कि छूटे हुये परिवारों के ऑनलाइन आवेदन करायें, ताकि ऐसे परिवारों को भी अच्छादित कराया जा सके। बताया गया कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में 79.56 प्रतिशत एवं नगरीय क्षेत्र में 64.43 प्रतिशत जनसंख्या को आच्छादित किये जाने का प्राविधान है। वर्तमान में नगरीय क्षेत्र में 66.87 एवं ग्रामीण क्षेत्र में 77.31 प्रतिशत जनसंख्या को आच्छादित किया जा चुका है। डीएम ने शासन के पत्र प्रेषित कर नगरीय क्ष्ज्ञेत्र का लक्ष्य बढ़ाये जाने की जानकारी दी तो वहीं ग्रामीण अंचलों में लक्ष्य बढ़ाये जाने के लिए पत्र प्रेषित किया गया है।

बताया कि राशन कार्ड सत्यापन को 21 अप्रैल को ड्यूटी लगायी गयी है। जिसमें छूटे हुये पात्र परिवारों को सम्मिलित किया जा रहा है। अभी तक 1137 आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके हैं। अभी तक ब्लाकों से आख्यायें प्राप्त हो रहीं हैं। बताया कि जनवरी 2018 से अब तक 5 एफआईआर, 11 दुकानें निरस्त, 16 दुकानें निरस्त और 55 हजार रुपये जमानती धनराशि जब्त की जा चुकी है। इसके अलावा कोटेदारों के वितवरण पर सतत निगरानी रखी जा रही है। वर्तमान में नगरीय क्षेत्र में 60 और ग्रामीण क्षेत्र में 2 पी.ओ.एस. मशीन प्रचलन में हैं। जिससे 19 मई तक आधार कार्ड से 72.29 प्रतिशत कार्डों को आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया जा चुका है। इसके अलावा प्राथमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों को मध्याह्न भोजन के लिए उचित दर विक्रेताओं के जरिए खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। बीएसए ने बताया कि वर्तमान में विद्यालय बंद हैं और मिड-डे मील भी नहीं बन रहा है। डीएसओ ने बीएसए को जिन विद्यालयों में गैस संयोजन नहीं है की सूची उपलब्ध कराने की बात कही। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.प्रताप सिंह, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी, ईओ नपा अवनीन्द्र कुमार, जिला समन्वयक एमडीएम, उचित दर विक्रेता संघ अध्यक्ष के अलावा अन्य लोग मौजूद रहे।

About the Reporter

  • मोहम्मद नसीम

    जनपद ललितपुर में पत्रकारिता का एक लम्बा अनुभव लिए मोहम्मद नसीम की पारिवारिक पृष्ठभूमि भी इसी क्षेत्र से सम्बन्ध रखती है। राजनीतिक व सामाजिक मुद्दों पर इनकी गहरी पकड़ है।, ग्रेजुएट

अन्य खबर

चर्चित खबरें