< लाखों श्रद्धालुओं ने मत्था टेक लगाई कामदगिरि की परिक्रमा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News चिलचिलाती धूप भी नहीं डिगा सकी आस्था

ज्येष"/>

लाखों श्रद्धालुओं ने मत्था टेक लगाई कामदगिरि की परिक्रमा

चिलचिलाती धूप भी नहीं डिगा सकी आस्था

ज्येष्ठ मास की अमावस्या में चिलचिलाती धूप में लाखों श्रद्धालुओं ने कामतानाथ की परिक्रमा लगाई। आस्थावानों ने देवगंगा मंदाकिनी में डुबकी लगाने के बाद मत्यगजेन्द्रनाथ का जलाभिषेक किया। विभिन्न धार्मिक स्थानों के दर्शन किये। उप्र, मप्र प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधाओं के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम किये थे।

ज्येष्ठ मास की बरगदी अमावस्या मेला में एक दिन पूर्व से ही विभिन्न प्रांतों से लाखों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मंगलवार को अमावस्या पर्व पर आस्थावानों ने देवगंगा मंदाकिनी में डुबकी लगाकर मत्यगजेन्द्रनाथ शंकर भगवान को जलाभिषेक करने के बाद कामदगिरि की परिक्रमा की। परिक्रमा क्षेत्र में अपार भीड होने के बावजूद आस्थावानों ने लेटी परिक्रमा भी लगाई। श्रद्धालुओं ने चित्रकूट परिक्षेत्र के गुप्त गोदावरी, अनुसुइया आश्रम, स्फटिक शिला, प्रमोद वन, देवांगना, पम्पापुर, हनुमानधारा आदि विभिन्न तीर्थ स्थलों का भ्रमण किया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने यथाशक्ति दान दिया। आस्थावानों के आवागमन के लिये रेल प्रशासन ने मेला स्पेशल ट्रेने चलाई। परिवहन निगम ने मेला क्षेत्र में पहुंचने के लिये अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की थी। बावजूद इसके अधिकांश यात्रियों का खचाखच भरी ट्रेनों का सहारा लेना पड़ा। कर्वी रेलवे स्टेशन से चित्रकूट जाने के लिये केवल टैम्पों व आपे का सहारा लेना पडा। जिससे वाहन चालकों ने यात्रियों ने मनमानी किराया वसूले। इसी कारण यात्रियों को आर्थिक क्षति भी हुई। चिलचिलाती धूप भी आस्थावानों की आस्था नहीं डिगा सकी। लाखों यात्रियों ने भयंकर धूप की परवाह किये बगैर चित्रकूट के विभिन्न धार्मिक स्थलों का भ्रमण किया। मेला सकुशल संपन्न कराने को जिला प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किये थे।

तपते पत्थरों में लगाई परिक्रमा

तीर्थ नगरी में आये श्रद्धालु चिलचिलाती धूप में परिक्रमा क्षेत्र में वृक्षों के नीचे रुक-रुक कर चल रहे थे। प्रशासन ने जगह-जगह पेयजल सुलभ कराने को पानी की व्यवस्था कर रखी थी। परिक्रमा मार्ग में लगे पत्थर चिलचिलाती धूप में आग के समान गर्म थे, लेकिन आस्थावानों ने थम-थम कर परिक्रमा पूरी की।

डीएम-एसपी ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर दिए निर्देश

जिलाधिकारी विशाख जी. व पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार झा ने संयुक्त रूप से ज्येष्ठ मास की अमावस्या में मेला क्षेत्र रामघाट का निरीक्षण किया। मेला क्षेत्र में व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त पायी गई। निर्देश दिये कि रामघाट में पुल की तरफ विद्युत व बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था तत्काल की जाये। उन्होंने खोया-पाया केन्द्र को भी देखा। जिसको पार्टीशन तथा रंगाई पोताई कराने के निर्देश अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद को दिये। भ्रमण के दौरान अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी कर्वी, नायब तहसीलदार, अधिशाषी अभियंता सिंचाई सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

महिलाओं ने की वटवृक्ष की पूजा

बरगदी अमावस्या पर महिलाओं ने पुत्र व पति की दीर्घायु की कामना के साथ व्रत रखकर वट वृक्ष की विधिविधान से पूजा-अर्चना किया। सवेरे से महिलायें घरों में विभिन्न प्रकार के पकवान बनाकर वट वृक्ष में शुभ मुहूर्त में धागों से फेरे लगाये। इस दौरान सभी पकवानों, पान, बताशे आदि चढ़ाकर मन्नते मांगी। महिलाओं ने पूजन-अर्चन के बाद शर्बत पीकर व्रत खोला।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें