< युवाओं को स्वच्छता मिशन से जोड़ने के लिए इंटर्नशिप की घोषणा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जनपद में युवाओं को स्वच्छ भारत मिशन में आगे लाने के लिए पेयजल एव"/>

युवाओं को स्वच्छता मिशन से जोड़ने के लिए इंटर्नशिप की घोषणा

जनपद में युवाओं को स्वच्छ भारत मिशन में आगे लाने के लिए पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत मिशन इंटर्नशिप की घोषणा की गई है। जिसके लिए महाविद्यालयों व नेहरू युवा केंद्र, युवा वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते है। जिलाधिकारी आरपी पांडेय ने बताया कि महाविद्यालय व विश्वविद्यालय द्वारा इसके लिए एक नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा। जो इच्छुक युवाओं का पंजीकरण कराएंगे। 

इंटर्नशिप पूरा होने पर उन्हें प्रशस्ति पत्र दिलवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा वह 15 दिनों के अंदर इंटर्नशिप रिपोर्ट संकलित करेंगे। बताया कि इसके लिए युवाओं को स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए किसी गांव में जाकर नुक्कड़ नाटक, कैंपेन, लोक गीत, चित्रकला आदि गतिविधियों को करवाते हुए मिशन को बढ़ावा देना है। इसके अलावा ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन की गतिविधि पर भी कार्य करने होंगे। चयनित गांव में कचरा एकत्रीकरण का अभियान चलवाना, घर के कचरे का विस्थापन गांव में कचरे का डिब्बा रखवने के साथ लोगों को इसके इस्तेमाल करने के प्रति प्रेरित करना होगा। उन्होंने बताया कि यह इंटर्नशिप युवाओं को एक मई से 31 जुलाई तक 100 घंटे स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ने का सुनहरा अवसर दे रही है। कार्य पूरा होने के बाद इससे जुड़े युवाओं को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। साथ ही पाठ्यक्रम में दो अंकों का क्रेडिट भी दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय स्तर पर बेहतर कार्य करने वाले युवाओं को 30 हजार द्वितीय को 20 हजार व तृतीय को दस हजार रुपये मिलेंगे। जबकि प्रदेश स्तर पर प्रथम को 50 हजार, द्वितीय को 30 हजार व तृतीय को 20 हजार रुपये मिलेंगे। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम को दो लाख, द्वितीय को एक लाख व तृतीय को 50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक युवाओं को इसमें पंजीकरण कराने की अपील की।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें