< मेले में आस्था के साथ नृत्य का आनन्द लेते मेलहरी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News हर्षोल्लास पूर्वक शुरू हुआ रनगांव मेला

मेल"/>

मेले में आस्था के साथ नृत्य का आनन्द लेते मेलहरी

हर्षोल्लास पूर्वक शुरू हुआ रनगांव मेला

मेले में दूर-दूर से आये पशु व्यापारी

झूलों एवं जरूरत की चीज़ों से गुलज़ार हुआ मेला प्रांगण

तहसील मड़ावरा के ग्राम रनगांव में गतवर्षों की भांति इस वर्ष भी रनगांव मेला हर्षोल्लास पूर्वक शुरू हो गया। रनगांव मेले में दूर-दूर पशु व्यापारी व किसानों ने आकर अपने जरूरत के अनुसार पशुओं की खरीदारी की। गतवर्षों की भाँति एक बार फिर रनगांव मेला अपनी पुरानी यादों के साथ भव्यता के मोती महाराराज परिसर में शुरू हो गया। मेला प्रारम्भ होते ही भक्तों ने गाजे बाजे के साथ जवारे विसर्जित किये। सुरक्षा की दृष्टि से भारी संख्या में मेला परिसर में पुलिस बल तैनात किया गया। मेला देखने को जिले के दर्जनों गांवों सहित मध्यप्रदेश से भी लोग आ रहें हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्षों से निरन्तर रनगांव मेले का आयोजन होता चला आ रहा है। मेले में गतवर्षों की भाँति इस वर्ष भी दूर-दूर से आकर बिभिन्न प्रकार की दुकानें लगाई हैं। मेले में झूलों सहित लोगों की ज़रूरत के सामानों सहित बच्चों के खिलौने मुख्य रूप से आकर्षण का केन्द्र हैं। मेले में घर गृहस्थी उपयोगी संबंधित सामान सहित खिलोने, चांट के ठेले, गुब्बारे, आइसक्रीम, जूस, पानीपूरी, छोटे-बड़े झूले, मौत का कुआँ, कुल्फी आदि की दुकानें आकर्षक केन्द्र बनी हुई हैं। इसके साथ ही मेले में लगी मसालों की दुकानों से गांव-गांव से आये मेलहारी धना, मिर्चा, लहसुन, हल्दी, गरममसाला आदि की भी खरीदारी कर रहें हैं। बुजुर्गों की मानें तो प्रत्येक वर्ष मेले से गाँव-गाँव से मेला देखने आने वाले ग्रामीण अपने जरूरत के सामानों की खरीदारी कर लेते हैं। चूँकि मेले से जरूरत के सामानों की खरीद करने पर किफायती दामों पर सामान मिल जाता है, जिसका लाभ लेना ग्रामीण नहीं भूलते हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से क्षेत्राधिकारी महरौनी, इंस्पेक्टर मड़ावरा राजेश कुमार मय पुलिस बल के साथ पूरे मेले स्थल का घूम-घूम कर जायजा लिया। क्षेत्राधिकारी महरौनी ने इंस्पेक्टर मड़ावरा को निर्देश देते हुए कहा कि सुरक्षा के लिये कड़ी नज़र रखें। खासकर संदिग्ध व्यक्ति पर नज़र रख मेले को शाँति पूर्वक सम्पन्न करायें।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें