< जिले में लगाये जायेगें 34 लाख पौधे, बैठक में हुई चर्चा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जिले में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में जिलाधिका"/>

जिले में लगाये जायेगें 34 लाख पौधे, बैठक में हुई चर्चा

जिले में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वृहद पौधरोपण अभियान की कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें। इस बार 34 लाख पौधे लगाने का अनुमानित लक्ष्य रखा गया है लेकिन इसके भी अधिक पौधे लगाए जाने का संकल्प लेना है। गड्ढों की खोदाई का कार्य अभी से शुरू कराना होगा।

बताते चले कि जिलाधिकारी डा. मन्नान अख्तर ने बैठक के दौरान कहा कि वर्षा शुरू होते ही पौधे लगाने का कार्य शुरू होना है। ग्राम्य विकास, कृषि, उद्यान और वन विभाग की जिम्मेदारी है कि वे शासन के द्वारा संचालित मुख्यमंत्री फलोद्यान योजना, मुख्यमंत्री वानिकी योजना, मुख्यमंत्री कृषक वृक्ष धन योजना के अनुसार ही खाका तैयार करेंगे। 

यह विभाग ही कृषक का चयन करेंगे और उनकी मेड़ों पर फलदार पौधे रोपित कराएंगे। डीएम ने कहा कि एक व्यक्ति को आक्सीजन लेने के लिए आठ वृक्षों की आवश्यकता पड़ती है। लोगों को दस से अधिक पौधे लगाने के लिए जागरूक किया जाना है। पौधों की देखरेख के लिए वृक्ष मित्रों का चयन कर लिया जाए। इस बार आरा मशीन मालिकों से पचास हजार पौधे रोपित कराने का लक्ष्य रखा जाएगा।

सोलर प्लांट, लोक निर्माण विभाग भी सड़कों के किनारे पौधे रोपित कराएंगे। जिन स्थानों पर पौधे लगाए जाएं वहां पर पानी की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराई जानी है। 

बैठक के दौरान डीएफओ बीआर अहिरवार, सीडीओ एसपी सिंह, डीडीओ मिथलेश सचान, डीसी मनरेगा प्रमोद सिंह चंद्रौल आदि उपस्थित रहे।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें