< शालाओं में पक्षियों हेतु पानी की व्यवस्था करने के निर्देश Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News छात्रों को पक्षियों एवं वन्यजीवों के प्रति संवेदनशील बना"/>

शालाओं में पक्षियों हेतु पानी की व्यवस्था करने के निर्देश

छात्रों को पक्षियों एवं वन्यजीवों के प्रति संवेदनशील बनाने की नई पहल

ग्रीष्म ऋतु चल रही है तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। यह देखने में आया है कि पानी की कमी से कई पक्षी दम तोड देते हैं। ऐसे में पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करने एवं छात्रों को पक्षियों एवं वन्यजीवों के प्रति संवेदनशील बनाने की दिशा में सर्वशिक्षा अभियान पन्ना द्वारा नई पहल की गयी है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र श्री विष्णु त्रिपाठी ने बताया कि ग्रीष्मावकाश में सभी शालाओं में मध्यान्ह भोजन चल रहा है। जिसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने समस्त अध्यक्ष एवं सचिव शाला प्रबंधन समित शाला को शाला परिसर में उचित स्थान पर पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि इससे छात्रों में भी वन्यजीव एवं पक्षियों के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी और वह इनके प्रति संवेदनशील बनेंगे। इसलिए इस व्यवस्था में छात्रों/बालकेवनिट को भी शामिल किया जाए। उन्होंने समस्त अध्यक्ष एवं सचिव शाला प्रबंधन समिति से अपेक्षा की है कि इस अभियान को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करें। इससे जहां एक ओर पक्षियों की जिंदगी बचाई जा सकती है। वहीं दूसरी ओर हमारे भविष्य को प्रकृति से जोड़ा जा सकता है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें