< प्रत्येक व्यक्ति को किया जायेगा योजनाओं से लाभान्वित Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ग्राम पंचायत गुढ़ा में डीएम ने लगायी चौपाल, सुनी समस्यायें"/>

प्रत्येक व्यक्ति को किया जायेगा योजनाओं से लाभान्वित

ग्राम पंचायत गुढ़ा में डीएम ने लगायी चौपाल, सुनी समस्यायें

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में विकास खण्ड महरौनी के ग्राम पंचायत गुढ़ा में चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान अधिशाषी अभियन्ता विद्युत वितरण ने जिलाधिकारी को बताया कि ग्राम पंचायत गुढ़ा ऊर्जीकृत है और यहां पर लगभग 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति होती है। बताया कि ग्राम में कुल विद्युत कनेक्शन धारकों की संख्या 400 है। विद्युत पोलों की संख्या 43 एवं ट्रांसफार्मरों की संख्या 02 है। जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों को प्रेरित किया कि वह साधारण वल्व के स्थान पर एल.ई.डी. वल्व का उपयोग करें। यह वल्व थोड़ा सा मंहगा जरूर है, इसका जीवनकाल अधिक होने से लम्बे समय में यह सस्ता पड़ता है। साथ ही इससे विद्युत की खपत भी अत्यन्त कम होती है। स्वच्छ पेयजल (हैण्डपम्प स्थापना) की समीक्षा के दौरान सम्बंधित अधिकारी ने बताया कि ग्राम गुढ़ा में पूर्व से स्थापित हैण्डपम्पों की संख्या 61 हैं, जो चालित अवस्था में हैं।

स्वच्छ शौचालय निर्माण के अन्तर्गत बताया गया कि ग्राम में 168 शौचालय का भौतिक लक्ष्य स्वीकृत हैं, जिसमें से 53 शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 115 शौचालयों का कार्य प्रगति पर है। ग्राम पंचायत मैलवाराखुर्द में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 48 आवास स्वीकृत थे तथा सभी का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) की समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्राम में कुल जॉबकार्ड धारक परिवारों की संख्या 738 है, जिनमें से 340 क्रियाशील हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सृजित मानव दिवसों की संख्या 4194 है। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्राम गुढ़ा में प्राथमिक विद्यालय बालक, कन्या प्राथमिक विद्यालय, कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय सहरिया बस्ती तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय सहरिया बस्ती संचालित हैं, जिनमें ड्रेस, स्वेटर, जूता मोजा एवं पुस्तकों के वितरण का कार्य नियमित रूप से किया जा रहा है तथा मिड डे मील भी प्रतिदिन बन रहा है। बाल विकास परियोजना के अन्तर्गत सम्बंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों के अन्तर्गत आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुषमा अवस्थी, कुसुमकली जैन, प्रेमलता तिवारी, रामकिशोरी तथा उनकी सहायिकायें रेखा, सुखवती, गौराबाई, गीता कार्यरत हैं।

यह भी बताया गया कि ग्राम में एएनएम रंजना सोनी तथा 04 आशायें रेनू, रामकुंवर, सुनीता चौबे, सुधा साहू कार्यरत हैं। बताया गया कि ग्राम में उचित दर विक्रेता ऊदल प्रसाद द्वारा खाद्य वितरण का कार्य किया जा रहा है। ग्राम पंचायत में कुल परिवारों की संख्या 961 है। ग्राम में पात्र गृहस्थी परिवारों की संख्या 881, बी0पी0एल0 परिवारों की संख्या 330 तथा अन्त्योदय कार्डधारकों की संख्या 70 है, जिन्हें खाद्यान्न का वितरण नियमित रूप से किया जा रहा है। पेंशन योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्राम में निराश्रित महिला लाभार्थियों की संख्या 27, दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों की संख्या 12 तथा वृद्धावस्था के लाभार्थियों की संख्या 83 है, जिन्हें ससमय पेंशन प्राप्त हो रही है। जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत जिन ग्रामों का चिन्हांकन किया गया है, उन ग्रामों में आने वाले प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। इन योजनाओं के माध्यम से लोगों की जीवनशैली के स्तर में वृद्धि होगी। इन योजनाओं में 02 सबसे महत्वपूर्ण योजनायें प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जन-धन योजना है।

चौपाल में जिलाधिकारी द्वारा उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत पात्र महिलाओं को उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन, चूल्हा एवं सिलैण्डर का वितरण किया गया। चौपाल के उपरान्त कुछ ग्रामवासियों द्वारा अपनी समस्याओं से सम्बंधित प्रार्थना पत्र दिये गये, जिन्हें जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को सौंपते हुए निस्तारण के निर्देश दिये। चौपाल में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉलों के माध्यम से अपनी योजनाओं की जानकारी उपस्थित ग्रामवासियों को दी गयी। चौपाल में सीएमओ डा.प्रताप सिंह, प्रभारी सीडीओ बलिराम वर्मा, एसडीएम महरौनी धीरेन्द्र प्रताप, डीडीओ देवेन्द्र प्रताप, पशु चिकित्सा अधिकारी डा.एस.के.शाक्य, डीसी मनरेगा जयसिंह यादव, डीडी कृषि संतोष कुमार सविता, एलडीएम एस.के.श्रीवास्तव, प्रोबेशन अधिकारी सुरेन्द्र कुमार पटेल, सूचना अधिकारी पीयूषचन्द्र राय, प्रधान साधना खरे तथा भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें