< कार्यक्रम में हितग्राहियों को सौंपी गई आवास की चाबियां Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महाराजा छत्रसाल नगर में 1248 आवासो"/>

कार्यक्रम में हितग्राहियों को सौंपी गई आवास की चाबियां

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महाराजा छत्रसाल नगर में 1248 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर भवन आधिपत्य कार्यक्रम में 727 हितग्राहियों को आवास की चाबियां सौपी गई। इस अवसर पर म.प्र.शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री पं.गोपाल भार्गव, गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह के मुख्य आतिथ्य में एवं सांसद लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक शैलेन्द्र जैन भा.ज.पा.जिलाध्यक्ष प्रभुदयाल पटैल, महापौर इंजी.अभय दरे, निगमाध्यक्ष राजबहादुरसिंह के विशिष्ठ आतिथ्य में, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह, निगमायुक्त अनुराग वर्मा, लक्ष्मणसिंह, श्याम तिवारी, जगन्नाथ गुरैया, शैलेष केशरवानी, मुकेश जैन ढाना, इंदु चौधरी, नेताप्रतिपक्ष अजय परमार समस्त पार्षदों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में बाघराज वार्ड में किया गया। 

पंचायत मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि यह बात सही है कि हिन्दुस्तान की जनता की मूल आवष्यकता रोटी, कपड़ा और मकान है। सन् 2002 में अटल बिहारी बाजपेयी जी के समय अंत्योदय योजना की शुरूआत हुई जिसमें और सुधार हुआ। अब म.प्र.की 1 रूपये किलो में गेहूं गरीबों के लिये उपलब्ध करा रही है। उन्होनें कहा कि सभी हितग्राही यह मानकर चले कि इन मकानों में आपका पैसा लगा है, यह पैसा टैक्स से एकत्रित होता है, इसी से इन मकानों का निर्माण किया जा रहा है। इसमें आपका भी योगदान है, इसलिये इन्हें अपना माने और अपने-अपने धर्म अनुसार गृह प्रवेश करें इसमें आत्मिक आनंद प्राप्त होगा। 2022 तक एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसके पास पक्का आवास न हो उन्होनें कहा कि इन मकानों का किसी भी प्रकार से दुरूपयोग न हो। उन्होने कहा कि सभी हितग्राही अपने धर्म संस्कृति का अनुशरण करते हुये अपने घर का भाव बनाकर गृह प्रवेश करें।

गृह एवं परिवहन मंत्री श्री सिंह ने सभी हितग्राहियों को शुभकामनायें एवं बधाई देते हुये कहा कि हमारी सरकार चाहे प्रदेश में व देश में हो सर्वोच्च प्राथमिकता गरीबों का कल्याण करना ही होता है, इस संकल्प के साथ हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने जो योजनायें व निर्णय गरीबों के कल्याण के लिये किये है, वे इसके पहले कभी नहीं हुये। सांसद श्री यादव ने कहा कि हर गरीब को पक्का मकान उपलब्ध कराने की योजना बनायी। हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसका एक स्वयं का मकान हो इसको हमारे प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी ने साकार किया है। विधायक श्री जैन ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक व यादगार के दिन के रूप में जाना जायेगा जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी। हमारे उदरपोषण की जिम्मेदारी सरकार ने ली मध्य प्रदेश भारत का पहला राज्य है जहॉ पर सभी को स्वयं का आवास उपलब्ध हो रहा है। 

स्वागत भाषण देते हुये महापौर इंजी.अभय दरे कहा कि आज का पुण्य दिन दिवाली के त्यौहार जैसा है। आज बाघराज वार्ड में 1248 भवनों के निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद भवनों की चाबियॉ हितग्राहियों को सौपी जा रही है। उन्होंने कहा कि शासकीय औपचारिकतायें पूरी करने में लगभग एक माह का समय लग गया जिससे आज भवनों का आधिपत्य एवं चाबी सौपी जा रही है। कार्यक्रम को निगमाध्यक्ष राजबहादुरसिह ने भी संबोधित किया। मंच संचालन अरविंद जैन ने किया। 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें