< बेसिक शिक्षा विभाग खोजेगा गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बेसिक शिक्षा विभाग जनपद में चलने वाले गैर मान्यता प्राप्त विद्"/>

बेसिक शिक्षा विभाग खोजेगा गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय

बेसिक शिक्षा विभाग जनपद में चलने वाले गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों को खोजने के लिए सघन अभियान चलायेगा। इसके साथ ही ऐसे विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई भी करेगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कुशीनगर की घटना को देखते हुए जहां सभी खण्ड अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए है। वहीं उन्होंने विद्यालयों को भी अपने सूचना पट पर मान्यता अंकित कराने के दिशा निर्देश भी जारी किए है।

पिछले दिनों कुशीनगर में ट्रेन की चपेट में आने से हुई वैन सवार स्कूली बच्चों की मौत के बाद प्रदेश में गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के संचालित होने की बात भी सामने आई है। जिसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने जनपद में संचालित होने वाले गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों को खोजने की कवायद शुरू कर दी है। बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश ने बताया कि सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गये है। कि वह अपने यहां संचालित होने वाले गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों की खोज करें। इसके अलावा संचालित होने वाले विद्यालयों में सघन अभियान चलाकर उन्हें चेक करें। इसके साथ ही उनमें उपलब्ध संसाधनों की स्थिति सहित वास्तविक स्थिति का भी आंकलन करें। जिससे विद्यालयों की सही स्थिति भी सामने आ सके। उन्होंने बताया कि गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

सूचना पट पर अंकित करना होगा नंबर

बीएसए हरिवंश ने बताया कि एक सप्ताह पहले विद्यालयों को आदेश जारी किया गया था। जिसके बाद उन्होंने पुन: इस आदेश को जारी किया है कि जितने भी विद्यालय है वह अपने सूचना पट पर मान्यता का नंबर अंकित करेंगें। जिससे निरीक्षण के दौरान उस कॉलेज की मान्यता का तत्काल पता लगाया जा सके।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें