< स्मार्ट प्रशिक्षण प्रक्रिया से जुड़ेंगी एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News प्रदेश की एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नवीनतम जानकारियों क"/>

स्मार्ट प्रशिक्षण प्रक्रिया से जुड़ेंगी एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता

प्रदेश की एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नवीनतम जानकारियों के साथ निरंतर प्रशिक्षण उपलब्घ करवाने के लिये जर्मनी की अंतर्राष्ट्रीय संस्था जी.आई.जेड़. के सहयोग से ऑनलाइन पाठ्यक्रम आरंभ किया जा रहा है। "आंगनवाड़ी शिक्षा" के नाम से तैयार वर्चुअल लर्निग प्लेटफार्म प्रदेश की सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षकों के लिए विकसित किया गया है। 

"आंगनवाड़ी शिक्षा" वास्तव में व्यक्तिगत सीखने का प्लेटफार्म है। इसमें सभी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षक अपने-अपने कार्य-स्थल पर एकसाथ एक समान रूप से सरलता से प्रशिक्षण ले सकेंगी। इसे बहुत ही सरल, मनोरंजक और प्रभावी बनाया गया है। खेल-खेल में सीखने, फिल्म, क्विज तकनीक को भी सीखने की प्रक्रिया में शामिल किया गया है। यह कोर्स सात माड्यूल और 45 पाठों में विभाजित है। सिखाये गये विषयों पर कार्यकर्ता की समझ की जाँच के लिये रूचिकर गतिविधियाँ बनाई गई हैं। कोर्स पूरा करने में लगभग 45 घंटे लगेंगे। पाठ्यक्रम पूर्ण होने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षकों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट  दिया जायेगा।

विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाले सशक्त, सरल और सुरक्षित लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम मॉड्यूल फ्रेमवर्क पर ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को तैयार किया गया है। भविष्य में इसे मोबाइल एप के रूप में विकसित किया जायेगा, जिसका उपयोग कहीं भी किया जा सकेगा। ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से आंगनवाड़ी सेवाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में सहायता मिलेगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें