< ग्रामीणों ने DM से की पाइप लाइन परियोजना की मांग Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News क्षेत्र में बढ़ते तापमान के साथ गिरते हुये भूमिगत जलस्तर के चलते "/>

ग्रामीणों ने DM से की पाइप लाइन परियोजना की मांग

क्षेत्र में बढ़ते तापमान के साथ गिरते हुये भूमिगत जलस्तर के चलते तहसील मुख्यालय समेत आसपास के गांवों में पेयजल संकट बढ़ता ही जा रहा है। कस्बे में पेयजल आपूर्ति हेतु दो नलकूप संचालित हैं जिनमें पानी की उपलब्धता नाममात्र के लिए ही बची है। कस्बे में नलों में महज एक घंटे ही पानी आ रहा है तो वहीं पड़ोसी ग्राम रनगांव में कई सप्ताह से पानी नहीं आ रहा है। तहसील मुख्यालय के अधिकांश भूभाग में भूमिगत जलस्तर बढ़ी तेजी से नीचे गिरने से पानी की किल्लत बढ़ता ही जा रहा है। साथ ही कस्बे में बढ़ती हुई आबादी के सापेक्ष पेयजल संसाधन काफी कम पड़ते जा रहे हैं।

विगत मंगलवार को ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को एक ज्ञापन सौंपकर मड़ावरा में नवीन पाइप लाइन परियोजना विकसित कराये जाने की मांग की गई। ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया कि जलनिगम द्वारा प्रस्तावित धौरीसागर एवं गौना पाइपलाइन परियोजना की तर्ज पर कस्बे में भी रोहिणी बांध पाइपलाइन परियोजना विकसित करायी जाये ताकि तहसील मुख्यालय पर बढ़ते पेयजल संकट से निपटा जा सके। ज्ञापन में बताया गया कि रोहिणी बांध से मोटर के द्वारा पानी उठाकर बीआरसी, ब्लॉक के आसपास पानी की टंकी बनाकर उसके माध्यम से पूरे कस्बे में चारों ओर पानी की आपूर्ति सुलभतापूर्वक की जा सकती है।

ज्ञापन पर विशेष ध्यानाकर्षित करते हुये जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को मड़ावरा पाइपलाइन परियोजना के विकास हेतु सर्वे कर रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए गये। ज्ञापन पर इमरान खान, प्रियंक सर्राफ, मानसिंह, अजीज मोहम्मद, अनीस खाँ मंसूरी, लखनलाल, रफीक खान, बृजेश कुमार, क्षेत्र पंचायत सदस्य मनोहरलाल पंथ, राजेश कुमार सेन, धनीराम रैकवार, मदनलाल, दीपचंद्र पंथ समेत तमाम ग्रामीणों के हस्ताक्षर अंकित थे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें