< बेसिक शिक्षा परिषद के लांच किया अवकाश एप्प Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News अब छुट्टी के लिए शिक्षकों को यहां-वहां भटकनें की कोई जरूरत नही ह"/>

बेसिक शिक्षा परिषद के लांच किया अवकाश एप्प

अब छुट्टी के लिए शिक्षकों को यहां-वहां भटकनें की कोई जरूरत नही है ओर न ही एप्लीकेशन को एक काउन्टर से दूसरे काउन्टर में घूमाने की। सरकार द्वारा छुट्टियों के नाम पर हो रही गड़बड़ी को रोकने व शिक्षकों को आसानी से छूटटी मिल सके इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने अवकाश एप लांच किया है। शिक्षक अब सीधे चाइल्ड केयर लीव, मातृत्व व अन्य अवकाश के लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

शिक्षकों के अवकाश पर शिक्षा अधिकारियों की मनमर्जी और उनके अवकाशों को सर्विस पंजिका में दर्ज न होने की शिकायतें अक्सर शासन व विभाग के उच्च अधिकारियों के समक्ष उठती रहीं हैं। जिनकी जांच के लिए भी विभागीय स्तर पर कई बार प्रयास हुए हैं। लेकिन हालत में कोई फर्क नही पड़ा। 

झांसी दौरे मे आये बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने भी चाइल्ड केयर लीव पर मिल रही शिकायतों पर जांच की बात कही थी। उन्हों स्पष्ट किया था कि अवकाश को लेकर हो रही गड़बड़ियों को रोका जाएगा। शिक्षकों को सुविधा मिले, इसका भी ध्यान रखा जाएगा। इसी क्रम मेें निदेशालय ने अवकाश आॅनलाइन दर्ज हो, इसकी तैयारियां शुरू कर दीं थी। बीएसए हरिवंश कुमार ने बताया कि एप के  उपयोग के लिए समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को पासवर्ड दिए गए हैं।

आवेदक अवकाश पोर्टल एप पर अपना ईमेल आईडी डालें। इसके बाद जनपद के ब्लाॅक को सिलेक्ट करें। इससे ब्लाॅक के सभी स्कूल खुल जाएंगे। अपने स्कूल को सिलेक्ट कर अवकाश का आॅनलाइन फार्म भर दें। इसमें शिक्षक को अपनी जन्मतिथि, अवकाश का विवरण, अपने पद का नाम आदि दर्ज करना होगा। विभाग के अनुसार शिक्षक का अवकाश आवेदन का मैसेज संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के ईमेल आईडी पर आएगा, जिसका विवरण वह सेवा पुस्तिका में दर्ज कराएगा।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें