< बालिकाओं को कक्षा 9 वीं तक मिलेगी मुफ्त शिक्षा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जनपद के गूढ़ा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय प्रदेश का प"/>

बालिकाओं को कक्षा 9 वीं तक मिलेगी मुफ्त शिक्षा

जनपद के गूढ़ा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय प्रदेश का पहला ऐसा स्कूल बन गया है, जहां पर बालिकाओं को 9वीं तक मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी डा. मन्नान अख्तर ने कहा कि विद्यालय की छात्राएं प्रदेश और देश में नाम रोशन करेंगी। यह बात उन्होंने मंगलवार को आयोजित एक समारोह के दौरान कहीं। साथ ही समारोह में आठवीं पास बीस छात्राओं को शिक्षण सामग्री, ड्रेस तथा साइकिल भी प्रदान की। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के इस विद्यालय में कक्षा 8वीं पास 20 छात्राओं के लिए 9वीं कक्षा की निःशुल्क शिक्षा शुरू की जा रही है। यह छात्राएं अभी जालौन बालिका इंटर कालेज में प्रवेश लेंगी। उनके आवास व भोजन की व्यवस्था कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय गूढा में रहेगी। उन्होंने कहा कि वह शासन को कक्षा 10वीं तक छात्राओं को शिक्षा देने के लिए लिख रहे हैं। उनकी कोशिश होगी कि आने वाले समय में यह सुविधा कक्षा 12 तक हो। कक्षा 9वीं को सुचारू रूप से संचालन हेतु समिति बनाई गई है। रेडक्रास सोसायटी व समाज के विभिन्न वर्गों के संवेदनशील लोगों से सहयोग मांगा जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि समाज के सहयोग से शुरू की गई यह एक विशेष पहल होगी। 

कार्यकम के अंत में विद्यालय प्रबंधक संजय सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में यह प्रथम विद्यालय है, जिसमें 8वीं पास छात्राओं को 9वीं की कक्षाओं के लिए निःशुल्क आवासीय शिक्षण व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा उनका पूरा प्रयास रहेगा कि आने वाले समय में यह व्यवस्था निर्बाध रूप से चलती रहे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें