< मड़ावरा तहसील में हुआ संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News चार समस्याओं का मौके पर हुआ निस्तारण

श"/>

मड़ावरा तहसील में हुआ संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

चार समस्याओं का मौके पर हुआ निस्तारण

शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में आज माह के प्रथम मंगलवार को तहसील मड़ावरा के ब्लॉक परिसर हॉल में जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम पूर्व में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के प्रकरणों की निस्तारित आख्या एवं लम्बित रहने के कारणों की समीक्षा की। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने तहसील में उपस्थित फरियादियों की शिकायतों को गम्भीरतापूर्वक सुना। उन्होंने कहा कि अधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का स्वयं परीक्षण करें तथा यह भी प्रयास किया जाए कि शिकायतकर्ता एक ही बार में संतुष्ट हो जाए, उसे बार-बार भटकना न पड़े। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि अगले सम्पूर्ण समाधान दिवस में कोई भी ऐसी शिकायत न आये जो आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रस्तुत हुई है, यदि ऐसा होता है तो मान लिया जायेगा कि सम्बंधित अधिकारी शिकायतों के निस्तारण में रूचि नहीं ले रहे हैं, जिनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

इसी दौरान जिलाधिकारी ने तहसील परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का निरीक्षण किया तथा स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) के वाररूम का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वहां पर कम्प्यूटर ऑपरेटर मौजूद मिला। वाररूम में मौजूद खण्ड विकास अधिकारी, मड़ावरा ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि यहां 01 कम्प्यूटर ऑपरेटर तथा दो प्रेरकों की आवश्यकता है, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को कल तक नियुक्ति करने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान अधिशाषी अभियंता लघु सिंचाई तथा एस0ओ0सी0 चकबंदी के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहित करते हुए उक्त अधिकारियों का स्पष्टीकरण तलब किया। इसी दौरान ग्राम लुहर्रा के मनप्यारे साहू द्वारा ग्राम में पानी की समस्या से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 को मौके पर जाकर समस्या का निस्तारण कराने के निर्देश दिये।

आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 148 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग के 67, पुलिस विभाग के 07, विकास विभाग के 29, पूर्ति विभाग के 06, चकबन्दी के 06, जल निगम के 10, तथा अन्य 23 प्रार्थनापत्र प्राप्त हुए, जिसमें से 04 मौके पर ही निस्तारित कर दिये गये तथा शेष प्रार्थना पत्रों को सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को सौंपकर जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि इन प्रार्थना पत्रों को एक सप्ताह के अंदर निस्तारित करते हुए अवगत करायें। निस्तारण में किसी भी प्रकार की शिथिलता पाये जाने पर सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने 05 कृषकों जालम पुत्र नत्थु, गणेश पुत्र नन्हे, संतोष पुत्र बृजलाल, नारायण पुत्र काशीराम तथा जानकी पुत्र नन्हे को मृदा स्वास्थ्य कार्डों का वितरण किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ओ0पी0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 प्रताप सिंह, उप जिलाधिकारी मड़ावरा विधेश, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी गोविन्द शरण, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 बलिराम वर्मा, जिला विकास अधिकारी देवेन्द्र प्रताप, उप निदेशक कृषि संतोष कुमार सविता, तहसीलदार मड़ावरा सुशील कुमार दुबे, खण्ड विकास अधिकारी मड़ावरा वी0पी0 शुक्ला, अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी के0बी0 मिश्र, कम्प्यूटर ऑपरेटर सुमित कुमार सहित समस्त तहसील स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

About the Reporter

  • मोहम्मद नसीम

    जनपद ललितपुर में पत्रकारिता का एक लम्बा अनुभव लिए मोहम्मद नसीम की पारिवारिक पृष्ठभूमि भी इसी क्षेत्र से सम्बन्ध रखती है। राजनीतिक व सामाजिक मुद्दों पर इनकी गहरी पकड़ है।, ग्रेजुएट

अन्य खबर

चर्चित खबरें