< कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याएं सुन मौके पर सुलझाये Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News कलेक्टर ने सुनी 72 आवेदकों की समस्याएं, कई आवेदकों के आवेदन "/>

कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याएं सुन मौके पर सुलझाये

कलेक्टर ने सुनी 72 आवेदकों की समस्याएं, कई आवेदकों के आवेदन मौके पर निराकृत

कलेक्टर श्री मनोज खत्री द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय जनसुनवाई के दौरन 72 आवेदकों की समस्याएं सुनी। इस दौरान जनसुनवाई में आयी श्रीमती सोना देवदास निवासी रानीगंज पन्ना को उज्ज्वला योजना के तहत घरेलु गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के आदेश खाद्य अधिकारी को दिए। गुनौर जनपद की अमानगंज तहसील निवासी प्रीतम लाल की मृत्यु हो जाने पर धारा 6-4 के तहत मृतक की पत्नी सुनीता उर्फ सुक्की बाई को तत्काल 4 लाख रूपये की सहायता राशि स्वीकृत कर खाते में डालने के निर्देश दिए। रैपुरा तहसील के ग्राम मूलपारा निवासी तेजपाल की भूमि के राजस्व दस्तावेज में तत्काल सुधार करने के निर्देश तहसीलदार रैपुरा को दिए। ग्राम इटवांखास निवासी श्रीमती सुनिया के कपिल धारा कूप निर्माण सामग्री की राशि का तत्काल भुगतान करने के आदेश दिए।

अजयगढ़ तहसील के तरौनी ग्राम के तीरथपाल का नाम गरीबी रेखा के नीचे दर्ज कर पात्रता पर्ची जारी करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी अजयगढ़ को दिए गए। इसी प्रकार पन्ना तहसील के रानीगंज निवासी हुकुम सिंह को मौके पर ही वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए गए। मोहननिवास के मुकेश चैबे को नामांतरण उपरांत भूमि से संबंधित दस्तावेजों की नकल उपलब्ध कराने के निर्देश तहसीलदार पन्ना को दिए गए।

जनसुनवाई में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए आवेदकांे ने अपने आवेदन प्रस्तुत किए। आमजनता द्वारा बिजली बिल, बीपीएल में नाम जोडे जाने, उपचार सहायता राशि, परिवार सहायता राशि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, सीमांकन, नामांतरण, भूअर्जन, मुआवजा दिलाने आदि से संबंधित आवेदन पत्र प्रस्तुत किए गए। विभिन्न आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया। जिला स्तरीय जनसुनवाई से कलेक्टर द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से विकासखण्ड स्तरीय जनसुनवाई की माॅनीटरिंग भी की गयी। साथ ही संबंधित अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से सीधे आवेदक एवं आवेदक की समस्या से अवगत कराते हुए तत्काल आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए। विभिन्न प्रकरणों में कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर भी चर्चा की गयी।

साथ ही प्रकरण दर्ज कराते हुए तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए गए। उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा आमजन की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार को उपखण्ड स्तर तक के कार्यालयों में जनसुनवाई का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक सप्ताह समय-सीमा बैठक में इन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की जाती है। कलेक्टर के निर्देशानुसार दिव्यांगजनों के आवेदन परिसर मंे सीढियों के नीचे स्थापित काउंटर के माध्यम से लिए जा रहे हैं। जनसुनवाई में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. गिरीश कुमार मिश्रा, एसडीएम पन्ना श्री विनय द्विवेदी, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेन्स पुष्पेन्द्र तिवारी सहित अन्य सभी कार्यालय प्रमुखों ने भी आवेदनों पर सुनवाई की।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें