< दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस का शुभारंभ Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News रेल राज्य मंत्री और छग के CM ने दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योद"/>

दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस का शुभारंभ

रेल राज्य मंत्री और छग के CM ने दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस का शुभारंभ किया

मंगलवार रात 9 बजे दमोह, 10 बजे सागर पहुंचेगी। दुर्ग-फिरोजपुर-दुर्ग अंत्योदय एक्सप्रेस का शुभारंभ मई दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ से पंजाब उत्तर भारत को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण रेल सेवा  दुर्ग-फिरोजपुर-दुर्ग अंत्योदय एक्सप्रेस का शुभारंभ कर दिया गया है सुबह 11 बजे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री रमन सिंह एवं रेल राज्य मंत्री श्री राजेन गोहाई ने रायपुर रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक गरिमामय समारोह में हरी झंडी दिखाकर दुर्ग फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस को रवाना किया।

इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल और रेल राज्य मंत्री श्री राजेंद्र गोहाई का आभार जताते हुए कहा कि अंत्योदय एक्सप्रेस सौगात देकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार किया गया है। ट्रेन से मात्र 350 रु में दुर्ग से फिरोजपुर तक की यात्रा बिना रिजर्वेशन के की जा सकेगी। अंत्योदय एक्सप्रेस 6 मई  से प्रत्येक रविवार को सुबह 7  बजे दुर्ग से रवाना होगी। दुर्ग-फिरोजपुर एक्सप्रेस मात्र 30 घण्टे में सफर पूरा करेगी। नई सुविधाओ से लैस इस गाड़ी का सफर हर आम नागरिक के बजट में है। 16 डिब्बो की इस गाड़ी में सभी कोच जनरल है। तकनीकी रूप से सुरक्षा के काफी इंतजाम किए गए है। रेल मंत्रालय ने इस गाड़ी को आम नागरिकों के सफर के लिए डिजाइन किया है। कोच के अंदर भी काफी बदलाव किए गए है।छत्तीसगढ़ से पंजाब का सफर तय करने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस का लाभ बुंदेलखंड के दमोह तथा सागर रेलवे स्टेशन को भी मिलने जा रहा है।

6 मई से प्रत्येक रविवार को सुबह 7:10 पर दुर्ग से यह ट्रेन रवाना होगी। शाम को 16-58 यानी करीब 5:00 बजे दमोह तथा ठीक 1 घंटे बाद करीब 6 बजे सागर पहुंचेगी। प्रत्येक बुधवार की सुबह 4:35 बजे दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से होते हुए दोपहर में 1 बजे फिरोजपुर पहुंचेगी।फिरोजपुर से प्रत्येक मंगलवार की रात 00-20 बजे रवाना होकर सुबह 7:45 बजे दिल्ली सफदरगंज होते हुए शाम को 6:13 बजे सागर तथा 7:13 बजे दमोह पहुंचेगी।

झांसी से दिल्ली के बीच में ट्रेन का एक भी स्टॉपेज नहीं दिया गया है।मंगलवार रात 9 बजे दमोह, 10 बजे पहुंचेगी सागररायपुर से मंगलवार को इस  ट्रेन की ओपनिंग हो जाने के बावजूद दोपहर तक जबलपुर रेल मंडल के अधिकारी अंजान बने रहे। यहां तक की कटनी, सागर, दमोह में स्टेशन मास्टर को कोई सूचना नहीं थी।

इस संदर्भ में दमोह स्टेशन मास्टर श्री अग्रवाल को जब जानकारी देकर दमोह आगमन का समय पूछा गया तब उन्होंने उच्च अधिकारियों से जानकारी लेने के बाद बताया प्रथम बार यह ट्रेन मंगलवार रात 9 बजे दमोह के प्लेटफार्म क्रमांक 1 पर पहुंचेगी तथा 2 मिनट के स्टॉपेज के बाद सागर रवाना होगी।  दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस प्रथम बार दमोह रेलवे स्टेशन आगमन को लेकर स्थानीय व्यापारियों रेल सेवा सुधार समिति एवं युवाओं के बीच उत्साह का माहौल बना हुआ है।  सभी से रात 9 बजे के पहले रेलवे स्टेशन पहुंचकर अंत्योदय एक्सप्रेस के स्वागत करने की अपील की गई है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें